Friday, Apr 26 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पीएससी की परीक्षाओं पर रोक से इंकार, ओबीसी आरक्षण के संबंध में हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

जबलपुर, 25 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ओबीसी वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण किये जाने के संबंध में दायर आधा दर्जन याचिकाओं पर हाईकोर्ट संयुक्त रूप से सुनवाई कर रही है। ओबीसी आरक्षण को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में एक नई याचिका प्रस्तुत की गयी है, जिसमें माँग की गयी है कि पीएससी द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षाओं पर रोक लगाई जाये।
इस मामले में हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ए़ के़ मित्तल एवं न्यायाधीश एम़ एफ अनवर की युगलपीठ ने परीक्षाओं के आयोजन कर रोक लगाने से इंकार करते हुए राज्य सरकार और पीएससी से जवाब पेश करने निर्देश जारी किये है।
गौरतलब है कि आशिता दुबे, नगारिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच, भोपाल निवासी प्रत्युष्य द्विवेदी सहित दायर अन्य याचिकाओं में कहा गया है कि प्रदेश सरकार द्वारा ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण 27 प्रतिशत किये जाने को चुनौती दी गयी थी। याचिका में कहा गया है कि वर्तमान में एससी वर्ग के लिए 16 प्रतिशत तथा एसटी वर्ग के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण है। प्रदेश सरकार ने ओबीसी वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का एक्ट पारित कर दिया है। इसके अलावा 10 प्रतिशत आरक्षण ईडब्ल्यूएस के लिए निर्धारित है। इस प्रकार कुल आरक्षण को प्रतिशत 73 प्रतिशत पहुँच जायेगा। जो संविधान की अनुच्छेद 14ए,15 तथा 16 में दिये गये प्रावधानों का उल्लंधन है। सर्वोच्च न्यायालय के स्पष्ट आदेश है कि कुल आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।
हाईकोर्ट में बालाघाट निवासी प्रीयूष जैन ने एक नयी याचिका प्रस्तुत की थी, जिसमें मांग की गयी थी कि पीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं पर रोक लगाई जाये। युगलपीठ ने सभी याचिकाओं की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार और पीएससी को जवाब पेश करने की मोहलत प्रदान की है। याचिका पर अगली सुनवाई 13 जनवरी को निर्धारित की गयी है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
,
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image