Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गुड़ सप्लाई हेतु टेण्डर में अनियमितता का आरोप

रायपुर, 27 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज भाजपा सदस्यों ने प्रदेश में संचालित मधुर गुड़ योजना अंतर्गत गुड़ सप्लाई हेतु टेण्डर में अनियमितता का मामला उठाया।
भाजपा सदस्य धरमलाल कौशिक, डा. रमन सिंह व अजय चंद्राकर ने ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से आज सदन में यह मुद्दा उठाते हुए मधुर गुड़ योजना को राज्य में एनीमिया से पीडि़त बस्तर के नागरिकों को बचाने के लिए किया गया है। खाद्य विभाग ने 04 अक्टूबर को राष्ट्रीय सहकारी कृषि विपणन संघ(नेफेड) के माध्यम से गुड़ खरीदने के लिए एनओसी जारी की है, जबकि सरकार के आदेश में साफ कहा गया है कि गुड़ का उपार्जन राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के द्वारा किया जाएगा और जो गुड़ प्रदेश में उत्पादित हो उसको ही खरीदा जाएगा।
भाजपा सदस्यों ने कहा कि प्रदेश में 400 गुड़ मिले संचालित है पर इनसे गुड़ की खरीदी नहीं कर नेफेड के माध्यम से गुड़ की खरीद की जा रही है जिससे सरकार को 1.60 करोड़ का नुकसान होगा। इस खरीद के लिए सरकार ने नेफेड को टेंडर प्रक्रिया के लिए 60 लाख रूपये भी दे दिए है। साथ ही गुड़ किन ठेकेदार किसानों से खरीदना है इसके लिए भी खाद्य विभाग ने नेफेड को सूचित कर दिया है। नेफेड उन ठेकेदार किसानों से कम से कम कीमत पर गुड़ खरीदेंगे।
इसका जवाब देते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि एनिमिया को दूर करने के लिए मधुर गुड़ योजना में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत रियायत दर पर गुड़ का वितरण किया जाएगा।उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत बस्तर संभाग के 6.58 लाख अंत्योदय, प्राथमिकता, अन्नपूर्णा, एकल निराश्रित एवं नि:शक्तजन राशनकार्ड धारियों को रियायती दर पर उचित मूल्य दुकानों से गुड़ वितरण किया जाना है।
श्री भगत ने कहा कि बस्तर संभाग के जिलों में गुड़ वितरण हेतु वर्ष 2019-20 के लिए गुड़ के उपार्जन की कार्यवाही छत्तीसगढ़ स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन द्वारा नेफेड के माध्यम से क्रय किये जाने हेतु भंडार क्रय नियम 2002 का पालन करते हुए गत 14 अक्टूबर को अनुमति दी गई है।कार्पोरेशन ने नेफेड से 05 नवंबर को अनुबंध किया है। इस अनुबंध में नेफेड द्वारा क्रय किये जाने वाला गुड़ प्रदेश का होना अनिवार्य शर्त रखी गई है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image