Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रेत उत्खनन मामले में भाजपा ने किया सदन से बहिर्गमन

रायपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा मेें आज प्रदेश में अवैध रेत उत्खनन का मामला विपक्षी दलों के सदस्यों ने जोर-शोर से उठाया।
इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा दिए जवाब से असंतुष्ट होकर भाजपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन कर दिया।
भाजपा विधायक नारायण चंदेल और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक धर्मजीत सिंह ने ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से आज यह मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि प्रदेश के 15 जिलों में लगभग 850 रेत घाट की नीलामी प्रक्रिया कागजों तक सिमट कर रही गयी है। उन्होंने कहा कि रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, जशपुर, मुंगेली, बस्तर एवं धमतरी जिलों में जेसीबी से अवैध उत्खनन किया जा रहा है।
इसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विपक्षी सदस्यों द्वारा लगाए गए आरोप को खारिज करते हुए कहा कि रेत घाट की नीलामी प्रक्रिया पहली बार कागजों में लाया गया है। प्रदेश में रेत खदानों के संबंध में नवीन रेत नियम की घोषणा अगस्त 2019 में किये जाने उपरांत प्रदेश के सभी 27 जिलों में रेत खदान प्राप्त करने हेतु अब तक कुल 247 रेत खदानों हेतु निविदा आमंत्रण सूचना (एनआईटी) जारी किया जा चुका है जिनमें से 183 निविदायें खोली जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि जिन रेत खदानों में पूर्व से पर्यावरण सम्मति प्राप्त थी ऐसे 64 खदानों को तत्काल अग्रिम रायल्टी जमा कराया जाकर अभिवहन पास जारी कर दिए है, जिससे लगभग 1 करोड़ 08 लाख रूपये रायल्टी के रूप में सरकार को प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि 125 रत खदानों में उत्खनन प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि रेत खदानों में जेसीबी से अवैध उत्खनन नहीं बल्कि रेत लोडिंग का कार्य किया जा रहा है।
धर्मजीत सिंह ने पूरक प्रश्र करते हुए कहा कि रेत के व्यवसाय में ऐसे लोग आ गए हैं कि गैंगवार की स्थिति उत्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि रेत उत्खनन को लेकर कई तरह की शिकायतें आती है इन शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई हो सके इसके लिए सरकार को टोल फ्री नंबर जारी करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि रेत की कीमतें बढ़ी हुई है जिसे कम करने की जरूरत है।
श्री बघेल ने इसके जवाब में कहा कि रेत खनन को लेकर किसी माफिया को यहां पनपने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने सदन में घोषणा की कि रेत खनन को लेकर सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। इस मुद्दे पर भाजपा सदस्य धरमलाल कौशिक, भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, शिवरतन शर्मा ने भी कई आरोप सरकार पर लगाए।
इस मुद्दे पर श्री बघेल द्वारा दिए गए सारे जवाब से असंतुष्ट होकर भाजपा सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए सदन से बहिर्गमन कर दिया।
लक्ष्मण नाग
वार्ता
image