Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में मध्यप्रदेश को बनाना है नम्बर वन

भोपाल, 04 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में मध्यप्रदेश को नम्बर वन राज्य बनाना है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये सभी लोग मिलकर कार्य करें।
श्री सिंह ने आज राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के कार्यो की समीक्षा के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह का टारगेट 4 हजार से बढ़ाकर 15 हजार करें। जिन समूहों को रिवाल्विंग फण्ड नहीं मिल रहा है, उन्हें बंद करें। समूहों को स्वीकृत लोन का वितरण बैंको से जल्द करवाएं। शहर के स्कूलों के बच्चों की ड्रेस बनाने का कार्य स्व-सहायता समूह से कराये जा सकते हैं। उन्होंने डबरा में विकलांग लोगों के समूह की गतिविधियों की सराहना की।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में सभी 110 शहरों में प्रशिक्षण का काम 17 दिसम्बर को एक साथ शुरू करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के बाद योग्य युवाओं के प्लेसमेंट की योजना भी बनाएं। समूह के सभी सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे वचनों की पूर्ति के संबंध में भी अवगत कराएं। रिक्त पदों पर भर्ती जल्द करें। श्री सिंह ने कहा कि सरकार का विजन क्षेत्र में दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पैसा पोर्टल के संबंध में भी प्रशिक्षण करवायें।
श्री सिंह ने कहाकि स्ट्रीट वेंडर को नये परिचय-पत्र जारी करें। उन्होंने जबलपुर में निवाड़गंज सब्जी मंडी में हाट बाजार और विभिन्न शहरों में शेल्टर होम का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। समूह की बैठक प्रति माह करने के लिये भी कहा। श्री सिंह ने बताया कि शहरी आजीविका मिशन से जुड़े कर्मचारियों की समस्याओं पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जायेगा।
व्यास
वार्ता
image