Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के जिलों में अब कैदियों को 45 की वजह 48 रुपये प्रतिदिन का आहार मिलेगा-बच्चन

बड़वानी 9 दिसंबर (वार्ता)मध्यप्रदेश के गृह व जेल मंत्री बाला बच्चन ने आज अपरान्ह घोषणा की है कि मध्य प्रदेश की जेलों में कैदियों को 45 की बजाय 48 रुपये प्रतिदिन का आहार सम्बन्धी सुविधाएं मिलेंगी।
श्री बच्चन आज प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी साधो के साथ केंद्रीय जेल में 3 करोड़ 90 लाख की लागत से चार पुरुष तथा एक महिला बैरक का भूमि पूजन करने केंद्रीय जेल बड़वानी आए थे।
आज बड़वानी स्थित केंद्रीय जेल में पोषण विहीन आहार मिलने का आरोप लगाते हुए कैदियों द्वारा भोजन के बहिष्कार को जारी रखे जाने की सूचना पर श्री बच्चन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा के उपरांत घोषणा की कि मध्यप्रदेश में अब कैदियों को 45 की बजाय 48 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पोषण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले 3 वर्षों से इस तरह के प्रस्ताव सामने आ रहे थे किंतु आज कांग्रेस सरकार ने इसे मूर्त रूप प्रदान कर दिया। उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त 3 रुपये से कैदियों को उनका मनपसंद स्थानीय आहार दिए जाने में आसानी रहेगी।
उन्होंने केंद्रीय जेल बड़वानी में 456 की क्षमता के विरुद्ध 1250 कैदियों के होने को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि सन 1860 में निर्मित शहर की इस जेल को 2013 में केंद्रीय जेल के रूप में उन्नयन मिला था । अब नए बैरक बनने से करीब 100 कैदियों को राहत मिलेगी। इसके अलावा धार जिले के कुक्षी में उप जेल और बड़वानी जिले के तलून में 100 सीटर खुली जेल व बड़वानी जिले के ही सेंधवा के उप जेल को जिला जेल के रूप में उन्नयन करने के उपरांत केंद्रीय जेल पर कैदियों का दबाव कम हो सकेगा।
पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि कमलनाथ प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और उनके नेतृत्व में सरकार शानदार कार्य कर रही है , और हाल ही में झाबुआ का उप चुनाव भी जीता गया है। उन्होंने कहा कि परिपक्व और अनुभवी कमलनाथ अपने विरोधियों को माकूल जवाब देते हुए प्रदेश के चहुंमुखी विकास हेतु अग्रसर है।
प्रदेश के किसानों के मामले को लेकर 14 दिसंबर को दिल्ली में देशव्यापी आंदोलन के मद्दे नजर जिले भर के कार्यकर्ता पदाधिकारियों की आज बड़वानी में आयोजित बैठक में बेहद कमजोर उपस्थिति को लेकर पूछे गए सवाल पर श्री बच्चन ने कहा कि बैठक में ठोस कार्यकर्ताओं को ही आमंत्रित किया गया था।
सं नाग
वार्ता
image