Wednesday, Sep 23 2020 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिलिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 46,614 पर पहुंची
  • लेबनान में कोरोना के मामलों में वृद्धि
  • महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 18 हजार से अधिक नए मामले
  • संजीव कुमार सिंघल को मिला बिहार के डीजीपी का प्रभार
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कैदियों को शासन के मापदण्डों के अनुरूप पूरी गुणवत्ता का भोजन मिले–बच्चन

ग्वालियर 13 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन ने जेल विभाग के अधिकारियों से कहा कि कैदियों को शासन के मापदंडों के अनुरुप गुणवत्ता का भोजन मिले।
श्री बच्चन ने ग्वालियर संभाग के जेल विभाग के अधिकारियों की विभागीय समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जेलों में बंद कैदियों को मिलने वाले भोजन की राशि में बढ़ोत्तरी की है। कैदियों को निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ भोजन प्राप्त हो। किसी भी प्रकार की शिकायत न मिले।
उन्होंने संभाग के सभी जिलों की समीक्षा करते हुए कहा कि जेलों में वर्षों से एक ही स्थान पर पदस्थ प्रहरियों को अन्यत्र भेजने के प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी जेलों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेलों के अंदर कैदियों के लिए बाहर से किसी भी प्रकार की सामग्री न पहुँचे। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए।
जेल मंत्री ने कहा कि जेल विभाग एवं बीपीआरएण्डडी नईदिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से 19 एवं 20 दिसम्बर को “सैकेंड नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन यूनीफार्मड वुमन इन प्रिजन एडमिनिस्ट्रेशन” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन प्रदेश में पहली बार मध्यप्रदेश जेल विभाग द्वारा सेंट्रल एकेडमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग कान्हासैया भोपाल में किया गया है। इस सम्मेलन में देश भर के राज्यों के जेलों के बॉर्डर से लेकर महानिरीक्षक स्तर की वर्दीधारी महिला अधिकारी और कर्मचारी/गैर सरकारी संगठनों के सदस्य/शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।
बैठक में पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं गृह मंत्री के ओएसडी राकेश चावला, ग्वालियर जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजाबाबू सिंह, उप पुलिस महानिरीक्षक ए के पाण्डेय, कलेक्टर अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, गुना, अशोकनगर जिलों के तहत आने वाली जेलों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
सं नाग
वार्ता
image