Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कहीं शीतलहर और कहीं ‘कोल्ड डे’ के आसार

भोपाल, 28 दिसंबर (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश आज शीतलहर की चपेट में रहा और आने वाले दिन में भी कहीं शीतलहर और कहीं ‘कोल्ड डे’ भी रह सकता है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 1़ 5 डिग्री टीकमगढ़ में रिकॉर्ड किया गया।
भोपाल में आज दिन भर धूप रहने और अपरान्ह तक पूर्वी हवाओं के चलने से कल की तुलना में दो डिग्री की वृद्धि हो गई और अधिकतम तापमान 22़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 2़ 9 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 5़ 3 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से पांच डिग्री कम है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भी सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद और भोपाल संभागों के जिलों में कहीं शीतलहर तो कहीं तीव्र शीतलहर भी चल सकती है। इसी के साथ कहीं कहीं ‘कोल्ड डे’ भी रह सकता है।
भोपाल विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि अपरान्ह तक पूर्वी हवा के चलने के बाद शाम को हवा का रुख पुन: उत्तरी हो गया तथा 16 किमी प्रतिघंटे की गति से सर्द हवाएं चलने लगी।
श्री साहा के अनुसार चौबीस घंटों के दौरान भोपाल में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने की संभावना कम है।
उमरिया में रात्रि में पाला भी पड़ा है। सुबह लोगों ने पेड़ पौधों पर तथा कार के शीशों पर इसका असर देखा।
श्री साहा ने बताया कि इस बीच दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश में ऊपरी हवाओं में 1़ 5 किमी ऊपर एक ‘साइक्लोनिक सर्कुलेशन’ भी बन गया है। इससे बादल भी बन सकते है। साथ ही 30 दिसंबर की रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 दिसंबर और एक जनवरी को भोपाल सहित प्रदेश में गरज चमक की स्थिति भी बन सकती है और कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।
अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल में अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम 6 डिग्री रहने का अनुमान है।
व्यास नाग
वार्ता
image