Friday, Apr 26 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बापू ने हमेशा से कहा मेरा जीवन ही मेरा संदेश है-राजगोपाल

बैतूल 30 दिसंबर(वार्ता) जय जगत यात्रा के संयोजक राजगोपाल पी व्ही ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हमेशा से कहा मेरा जीवन ही मेरा संदेश है, जो भी उन्होंने कहा उसे अपने आचरण में जिया।
श्री राजगोपाल आज यहां ग्राम डहुआ में ग्रामिणों को संबोधित करते हुए कहा कि धरती को हमनें धरती माता कहा। गंगा को हमनें गंगा मईया कहा, लेकिन हमने अपने स्वार्थ में धरती माता में जहर बो दिया है। कारखानों के कचरे नदियों में डाल रहे हैं। हमने मईया कहकर भी मईया को सम्मान नहीं दिया है। हमारे कहने और करने में जो अंतर आ रहा है सारी समस्याओं का जड़ है।
उन्होंने कहा कि गांधी जी ने हमेशा से कहा मेरा जीवन ही मेरा संदेश है, जो भी उन्होंने कहा उसे अपने आचरण में जिया। आज हम सभी को अपने जीवन में इस व्यवहार को लाना जरूरी है ताकि हम गांधी जी के रास्ते दुनिया को सुंदर बना सकें।
यात्रा की अंतरराष्ट्रीय समन्वयक जिल कार हैरिस ने कहा कि हिंसा और अहिंसा हमारे अंदर ही मौजूद है। यदि हम अहिंसा के बीज को पानी देंगे तो करुणा, दया, क्षमा अपने आप पनपेगा। फ्रांस से पदयात्री लैहौंज ने कहा कि भारतीय संस्कृति फ्रांस की संस्कृति से भिन्न है लेकिन मानवाधिकार बहुत जरूरी है।
यात्रा के 90 दिन पूरे होते हुए सभी पदयात्री डहुआ होते हुए बैतूल के चिखलीकलां पहुंचे। इस मौके पर प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे, एसडीओपी सुश्री नम्रता सौंधिया, तहसीलदार सुश्री सृष्टि शाह मौजूद रहीं।
सं नाग
वार्ता
image