Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कल से शुरू होगा पुलिस का नक्सल अभियान: आईजी

जगदलपुर, 31 दिसंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी ने बताया कि कल से नक्सली अभियान की शुरूआत तीन जिलों से की जाएगी, जिसके तहत नक्सलियों को घेरा जाएगा तथा नक्सली कैंपों को ध्वस्त किया जाएगा।
श्री सुन्दरराज पी ने बताया कि नारायणपुर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में कल से नक्सली विरोधी अभियान प्रारंभ किया जायेगा। जिसके तहत पहाड़ को चारों ओर से घेरा जाएगा और नक्सली कैम्प को ध्वस्त किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। इसके अलावा बीजापुर और दंतेवाडा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्राें में भी यह अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत नक्सलियों की घेरने की तैयारी है।
आईजी सुन्दरराज पी ने बताया कि इस अभियान के लिए थाना स्तर पर जगह जगह ग्राम रक्षा समिति का गठन किया गया है, जो गांव वालों के साथ मिलकर पुलिस की मदद करेंगे। साथ ही यह रक्षा समिति पुलिस के साथ तालमेल करेंगे जिससे सूचना आदान प्रदान होगा। उन्होने बताया कि यह अभियान विश्वास, विकास, सुरक्षा के तहत प्रारंभ किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षो में इस वर्ष की तुलना में नक्सली घटना में कमी आयी है। इस वर्ष 304 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। 475 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। जिसमें से 200 हार्डकोर पांच-पांच लाख के इनामी नक्सली हैं। नक्सलियों द्वारा पुलिस दल पर किये गये बारूदी सुरंग विस्फोट में ग्यारह पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं। नक्सलियों के कब्जे से 128 हथियार बरामद किए गए हैं।
करीम बघेल
वार्ता
image