Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश शहर कोहरे में लिपटे, 20 शहरों में बारिश

भोपाल ,02 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में आए बदलाव के कारण राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश शहर गत रात्रि से आज दोपहर तक कोहरे से लिपटे रहे।
इस दौरान प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में कम से कम 20 शहरों में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। सबसे ज्यादा 47.3 मिमी वर्षा मलाजखंड में दर्ज हुई है।
प्रदेश में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 6 डिग्री शिवपुरी में रिकार्ड हुआ।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने 'यूनीवार्ता’को बताया कि राजधानी में कल शाम से ही कोहरा छाने लगा था,जो आज दोपहर तक कायम रहा। कोहरे की वजह से सुबह द्रश्यता मात्र 100 मीटर ही थी। दोपहर 12 बजे के बाद कोहरा छंटने लगा और ढ़ाई बजे द्रश्यता 1500 मीटर तक पहुंची। बाद में हल्की धूप दिखी। हल्के बादल भी हुए।
शहडोल,सागर,उज्जैन,ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में घने से अत्यधिक घने कोहरे की चादर दिन भर तनी रही ।
श्री साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में कई शहरों में हल्की से मध्यम वर्षा भी हुई है। इसमें बैतूल में 40.8 मिमी,अमरकंटक में 40 मिमी, सिवनी में 16 मिमी , उमरिया में 12.8 मिमी, नरसिंहपुर में 12 मिमी, छिंदवाडा में 12 मिमी जबलपुर 11.6 मिमी , साेहागपुर 10 मिमी , सागर 9.8 मिमी ,कटनी 9 मिमी, मंडला में 8 मिमी , दमोह 7 मिमी , रीवा 2.7 मिमी, होशंगाबाद 2.2 मिमी , नौगांव 1 मिमी ,सीधी 1.4 मिमी तथा पर्वतीय स्थल पचमढी में 0.5 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।
श्री साहा क अनुसार चौबीस घंटों के दौरान भोपाल में भी हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हाे सकती है। और गरज चमक की भी स्थिति बन सकती है। यहां आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है।
होशंगाबाद संभाग के जिलों तथा गुना,शिवपुरी,नीमच,मंदसौर एवं बुरहानपुर जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। इसके साथ ही शहडोल,जबलपुर,रीवा एवं सागर संभाग के जिलों में कहीं कहीं हल्की आेलावृष्टि होने की भी आशंका है।

श्री साहा ने बताया कि कल तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोप का असर बना रहा सकता है। इस दौरान ग्वालियर,चंबल, रीवा और सागर संभागों के जिले घने कोहरे से आवृत रहेंगे तथा उज्जैन, इंदौर एवं भोपाल संभाग के जिलों में भी हल्के से घना कोहरा रह सकता है।
इसके बाद आकाश साफ होगा, तब न्यूनतम पारे में गिरावट शुरू हो जाएगी।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image