Friday, Apr 26 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वच्छता सर्वेक्षण में रीवा को फाइव स्टार रैकिंग हर हाल में दिलायें-डॉ. भार्गव

रीवा 03 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा में संभागायुक्त ने कहा कि कल 4 जनवरी से शुरु हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में रीवा शहर को हरहाल में फाइव स्टार रैकिंग दिलायें।
संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 4 जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में रीवा शहर को हरहाल में फाइव स्टार रैकिंग दिलायें। इसके लिए निर्धारित सभी 12 बिन्दुओं तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित करें। हर घर हर गली, हर मोहल्ला और हर वार्ड साफ-सुथरा होगा तभी शहर को अच्छी रैकिंग मिलेगी। शासकीय भवनों तथा सार्वजनिक स्थलों पर कचरा फैलाने वालों एवं सिंगिल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर जुर्माना लगायें।
उन्होंने कहा कि शहर के स्वच्छता के लिए तैनात सभी जोनल अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें। कचरे का समय पर उठाव सुनिश्चित करें अपने जोन में स्थित पार्को तथा सार्वजनिक मार्गो की साफ-सफाई करायें। पार्कों में लगे उपकरणों को दुरूस्त करायें। शहर के सार्वजनिक भवनों की दीवारों एवं बाउंड्रीबाल पर रंग रोगन कराकर सुंदर चित्र बनवाये। इनमें स्वच्छता से जुड़े चित्रों को प्राथमिकता दें।
उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ रखना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। समाज के सभी वर्गो को शामिल करते हुए राज कपूर आडिटोरियम में स्वच्छता सम्मेलन आयोजित करें। इसमें स्वच्छता के लिए कार्य करने वाले संगठनों तथा व्यक्तियों को सम्मानित करें। स्वच्छता के लिए कालोनियों के मध्य भी स्पर्धा का आयोजन करें। निर्धारित मापदण्डों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली कालोनी को पुरस्कृत करें।
नाग
वार्ता
image