Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अधिकारी सोच में परिवर्तन लायें, मध्यप्रदेश की प्रोफाइल बदलें-कमलनाथ

भोपाल, 03 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अधिकारियों से कहा कि सोच में परिवर्तन लाये, मध्यप्रदेश की प्रोफाइल बदले और ई गवर्नेस से वी गवर्नेस पर जाए।
श्री कमलनाथ आज यहां मंत्रालय में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नए वर्ष की पहली बैठक में नव वर्ष की बधाई देते हुए सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार अब एक साल पुरानी हो गई है। प्रशासनिक तंत्र को सरकार की सोच स्पष्ट हो गई है। उन्होंने कहा कि सभी ने सरकार को आजमा लिया है। उन्होंने कहा कि हर सरकार और मुख्यमंत्री की अपनी दृष्टि और कार्यशैली होती है और प्रशासन तंत्र के भी अपने तौर तरीके होते हैं।
उन्होंने नए साल में सरकार की प्राथमिकताएँ गिनाते हुए कहा कि सबसे ज्यादा जरूरी सोच में परिवर्तन लाना। सोच में परिवर्तन से ही मध्यप्रदेश की नई पहचान बनेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच और प्रशासनिक तंत्र के काम करने के तरीके में अंतर नहीं होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि देश में अंग्रेजों ने जो प्रशासन के तौर तरीके सिखाए थे अब उनमें बदलाव आ गया है। अंग्रेजों ने केवल राज्य के हितों की सुरक्षा करना सिखाया था। आज आम नागरिकों, उपभोक्ताओं, हितग्राहियों के हितों की रक्षा को प्राथमिकता मिल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को अब पूरी जवाबदेही के साथ अब मित्रवत और सहयोगी बनने की जरूरत है। समय के साथ चलते हुए नियम, कानून, प्रक्रियाओं में भी आवश्यक परिवर्तन लाने पर विचार करने और स्वप्रेरणा से सुझाव देने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि कई योजनाएँ बजट की कमी और कई अन्य कारणों से अधूरी रह जाती है। कई योजनाएँ केन्द्र सरकार के पास लम्बित पड़ी रहती है। इन पर प्राथमिकता से ध्यान दें। केन्द्र की योजनाओं का भरपूर लाभ लें और बाधाओं को दूर करें। उन्होंने कहा कि हम समय नहीं बदल सकते लेकिन समय हमें जरूर बदल देगा इसलिए समय के साथ आगे बढ़ना और प्रदेश को आगे ले जाने के लिए काम करें।
नाग
जारी वार्ता
image