Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश कमलनाथ अधिकारी दो भोपाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की प्रोफाइल को कैसे बदलना इस पर मिलकर काम करने की आवश्यकता है। प्रदेश में विश्वास और आत्मविश्वास का वातावरण बने और देश में मध्यप्रदेश की नई पहचान बने। उन्होंने कहा कि शासन - प्रशासन में सुधार लाना सबसे बड़ी चुनौती है। यह वरिष्ठ स्तर से शूरू होकर निचले स्तर तक जाती है। इस प्रक्रिया में हर विभाग का योगदान और भूमिका होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि हर विभाग को यह भी देखना होगा की अन्य राज्यों में उसके क्षेत्र से संबंधित कौन सी नये परिवर्तन हो रहे है। दूसरों की सफलताओं और असफलताओं से सीख ले। उन्होंने कहा इसके लिए हर विभाग में एक समीक्षा प्रकोष्ठ बनाए और अपना दृष्टि पत्र बनाए। केन्द्र सरकार में लम्बित योजनाओं का समाधान करने के लिए सिर्फ पत्राचार करने की औपचारिकता में न पड़े बल्कि संबंधित अधिकारियों से सतत संपर्क करें और समाधान निकाले ताकि केन्द्र के बजट प्रावधानों और योजनाओं पूरा लाभ प्रदेश को मिले।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सेवा प्रदाय व्यवस्थाओं को सक्षम बनाने पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ताकि आम नागरिकों को इसका भरपूर लाभ दिला सकें। सेवा प्रदाय व्यवस्था होगी जितनी प्रभावी होगी उतना ही प्रभावी प्रशासन होगा। उन्होंने कहा कि अब ई-गवर्नेंस से वी-गवर्नेंस पर जाने की आवश्यकता है। पुरानी व्यवस्थाओं की समीक्षा कर और अप्रभावी व्यवस्थाओं में परिवर्तन कर सक्षम बनाए। उन्होंने कहा कि हर परिवर्तन में थोड़ा नुकसान होता है लेकिन थोड़े नुकसान के लिए बड़े फायदे की अनदेखी करना ठीक नहीं।
उन्होंने कहा कि जनजातीय कल्याण और वन संपदा संरक्षण सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से है। अन्य राज्यों में हो रहे अच्छे कामों का भी अध्ययन करें। परिवर्तन और समय के साथ नहीं बदलने का नजरिया ठीक नहीं। हर विभाग में एक समिति गठित करे जो अन्य राज्यों में हो रहे अच्छे कामों का अध्ययन करें।
नाग
जारीवार्ता
image