Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के कई स्थान कोल्ड डे की गिरफ्त में

भोपाल, 09 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ऊपर से गुजर रही द्रोणिका के प्रभाव के कारण मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है और राज्य के कई स्थान कोल्ड डे की गिरफ्त में आ गये हैं।
उत्तरप्रदेश के उत्तरी दिशा से एक द्रोणिका मध्यप्रदेश से गुजरकर विदर्भ तक जाने के कारण मौसम का मिजाज बदला है जिससे राजधानी भोपाल सहित शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, सागर, धार, गुना एवं खंडवा कोल्ड डे की गिरफ्तर में हैं जबकि इंदौर और श्योपुरकला में ‘सिवेयर कोल्ड डे’ रहा।
पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले श्योपुर में न्यूनतम तापमान गिरकर 5़ 4, रतलाम 7़ 2, धार 7़ 6, बैतूल 7़ 7, खरगौन 8़ 0, गुना व शाजापुर में 8़ 5, इंदौर एवं भोपाल में 9़ 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि पूर्वी मध्यप्रदेश में आने वाले चौदह स्थानों में सागर को छोड़कर सभी स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 से 13 के बीच दर्ज हुआ है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि मध्यप्रदेश से गुजर रही द्रोणिका के कारण मौसम में आये बदलाव का असर एक दो दिन तक ऐसा ही बने रहने की संभावना है। इसके बाद तापमानों में और गिरावट आने के आसार हैं। उत्तरी हवाओं के चलने के कारण सर्दी में बढोत्तरी हुई है।
पिछले 24 घंटों में प्रदेश के शहडोल, रीवा, सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, होशंगाबाद एवं चंबल के जिलों में कहीं कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई। शेष संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कोहरा छाया रहा।
इस दौरान न्यूनतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में काफी बढ़ा, ग्वालियर, सागर एवं होशंगाबाद संभागों के जिलों में गिरावट देखी गई जबकि रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस श्योपुर में रिकार्ड हुआ।
श्री सरवटे ने बताया कि राज्य के सीधी, सिंगरौली, रीवा, सतना, अनूपपुर एवं शहडोल जिलों में कहीं-कहीं वर्षा अथवा गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। प्रदेश के शेष जिलों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, जबलपुर संभागों के जिलों में एवं भोपाल, शाजापुर, आगर रतलाम, नीमच, मंदसौर एवं उमरिया जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है। इसके अलावा
ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में तथा सागर, टीकमगढ, छतरपुर जिलों में शीतल दिन रहने की अनुमान है।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 9.4 रिकार्ड किया गया। यहां दोपहर तक धूप खिली रही और बाद में आसमान में बादल छाये रहे और उत्तरी हवाएं चलती रही। यहां कल मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
image