Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्यपाल से मिले काउंसलेट जनरल ऑफ यूएस श्री रैज़

भोपाल, 10 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन से राजभवन में यूएस काउंसलेट जनरल ‍डेविड रैज़ ने मुलाकात की।
मुलाकात के दौरान मध्यप्रदेश में व्यापार और निवेश की संभावनाओं के संबंध में चर्चा हुई।
श्री टंडन ने कहा है कि मध्यप्रदेश में हर्बल औषधि के क्षेत्र में व्यापार एवं निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। प्रदेश में इसके लिए आवश्यक कच्चा माल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र वाणिज्यिक लाभ के साथ ही सामाजिक बदलाव में भी सहयोगी होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जनजातीय समुदाय के पास औषधीय पौधों और हस्तशिल्प की अद्भुत विरासत है। सरकार द्वारा उनके संरक्षण और संवर्धन के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार और गुणवत्ता के प्रयास निरंतर जारी हैं।
श्री रैज़ द्वारा बड़ी संख्या में अमेरिकी छात्रों द्वारा हिन्दी में अध्ययन की ललक का जिक्र किये जाने पर राज्यपाल ने बताया कि भारतीय ज्ञान परंपरा की समृद्ध विरासत का दुनिया में विशिष्ट स्थान है। इस विरासत को आगे बढ़ाने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विश्व की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी का विशेष स्थान है। उन्होंने बताया कि बिहार के राज्यपाल के रूप में उन्होंने भारतीय शिक्षा से ज्ञान और दर्शन की पुनर्प्रतिष्ठा के प्रयास किये। दुनिया के प्रथम विश्वविद्यालय नालंदा के गौरव को पुनर्जीवित किया गया।
उन्होंने बताया कि भारतीय अर्थ-व्यवस्था आज विश्व की अर्थ-व्यवस्था का अंग बन गई है। उसी के अनुरूप व्यापार और निवेश के क्षेत्र में व्यापक सुधार किये गये हैं। उद्योग-अनुकूल नीतियाँ, बुनियादी ढांचे का विकास और व्यवस्था, व्यापार तथा निवेश में क्रांतिकारी सुधारों के परिणाम मिलने लगे हैं। आज देश में सभी क्षेत्रों में व्यापार एवं व्यवसाय का उत्साही वातावरण है।
श्री रैज़ ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में हो रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने इस क्षेत्र में प्रदेश को सहयोग उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया।
नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

27 Apr 2024 | 10:17 AM

भोपाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के तमाम प्रयासों के बावजूद मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में 58़ 35 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से लगभग आठ प्रतिशत कम है। उस समय औसतन 67 प्रतिशत मतदान हुआ था।

see more..
मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

27 Apr 2024 | 10:13 AM

मुरैना, 27 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमेश चन्द्र गर्ग के समर्थन में यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगीं।

see more..
image