Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कई शहर घने कोहरे में

भोपाल,15 जनवरी (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कई शहर आज घने कोहरे से लिपटे रहे। कहीं कहीं हल्की बारिश भी हुई।
घने कोहरे की वजह से भोपाल में सुबह 8.30 बजे द्रश्यता मात्र 50 मीटर ही रही और वाहन चालकों को हेडलाइट जला कर चलना पड़ा। दोपहर 12 बजे के आसपास कुछ समय के लिए धूप चमकी। फिर बादल हो गए। बीच बीच में सूरज और बादलों की आंख मिचौली चलती रही।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि भोपाल में रात्रि ढ़ाई बजे से ही कोहरे की चादर तन गई थी और अलसुबह तो द्रश्यता शून्य थी। भोपाल सहित ग्वालियर, इंदौर, दतिया , गुना , राजगढ़, शाजापुर, श्योपुर, दमोह , खजुराहो एवं सागर में भी घना कोहरा छाया रहा और इन शहरों में द्रश्यता 200 मीटर से 500 मीटर तथा कही 1000 से 2000 मीटर तक रही।
भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर,चंबल और सागर संभाग के जिलों में कोहरा छाया रहा तथा भोपाल, सागर , उज्जैन और रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं हल्की वर्षा या बूंनाबांदी भी हुई।
श्री साहा ने बताया कि राजस्थान के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र पर बना चक्रवाती घेरा कमजोर पड़ गया है लेकिन महाराष्ट्र पर बना चक्रवाती घेरा आज खिसककर दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश पर आ गया है। इसी के साथ 17 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर यहां होने वाला है।
उन्होंने बताया कि परिणामस्वरूप 21 जनवरी तक मध्यप्रदेश में लगभग ऐसा ही मौसम रह सकता है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री बैतूल में रिकार्ड हुआ है।
अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर , चंबल , सागर संभागों के जिलों में तथा रायसेन , राजगढ़ , रीवा एवं सतना जिलों में कहीं कहीं गरज चमक की स्थिति बनने तथा ग्वालियर,चंबल एवं सागर संभाग के जिलों में और भोपाल, शाजापुर, राजगढ़, आगर, रीवा एवं सतना जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहने की संभावना है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image