Friday, Apr 26 2024 | Time 11:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश गणतंत्र दिवस कमलनाथ तीन अंतिम इंदौर

ग्रामीण विकास पर राज्य सरकार के विजन पर प्रकाश डालते हुए श्री कमलनाथ ने कहा कि राज्य के विकास में ग्रामीण क्षेत्रों का बड़ा अंशदान है। हमारी परिकल्पना है कि ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क, बिजली के साथ ब्राडबैंड से भी जोड़ा जा जाए। साथ ही नलजल योजना के माध्यम से स्वच्छ जल पहुंचाया जाए।
श्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के 40 लाख आवासहीनों को मकान देने की घोषणा की। साथ ही शहरी क्षेत्र के आवासहीनों के लिए उन्होंने कहा कि मकान देकर आवासहीनों से आगामी 15 वर्षो तक किराया लिया जाएगा। इसके बाद उन्हें मकान का मालिकाना हक सौंप दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार पानी के अधिकार के लिए भी विशेषज्ञों से सलाह ले रही है। इस दिशा में जल्द ही कानून बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य की 40 नदियों के तटों पर वृक्षारोपण कर, पानी संचय किये जाने के प्रयास शुरू किये जायेंगे।
श्री कमलनाथ ने अनुसूचित जाति, जनजाति के उत्थान के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि आदिवासियों पर साहूकारों के ऋण को माफ करने का हमने वादा किया था। उस दिशा में एक कानून का ड्राफ़्ट तैयार कर केंद्र को भेज दिया है। उन्होंने कहा इसी क्रम में तेंदूपत्ता की मजदूरी दो हजार रूपये से बढ़ाकर ढाई हजार रूपये प्रति बोरा करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने आदिवासियों के हितार्थ कई कदम उठाए जाने की भी जानकारी दी।
उन्होंने कहा हमने विधवा और दिव्यंगजनों को दी जाने वाली पेंशन राशि 300 रूपये से बढ़ाकर एक हज़ार रूपये करने का वादा किया था, जिसे पहले चरण में हमने बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।
मुख्यमंत्री ने गौशाला निर्माण, इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल के कार्य की प्रगति की जानकारी भी दी। उन्होंने राज्य के प्रमुख शहरों को स्वच्छता में मिले सर्वोच्च स्थान की भी सराहना की। उन्होंने कहा हमारी प्राथमिकता प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ, प्रदूषण मुक्त बनाने की है।
इसी प्रकार राज्य की संस्कृति, पुरातत्व महत्व और वन्य संपदा दुनिया को अपनी ओर खींचने का माद्दा रखती है। उन्होंने कहा इस दिशा में सकारात्मक कार्य कर, प्रदेश को विश्व के पर्यटन मानचित्र पर दर्ज कराना है।
उन्होंने स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बीते एक वर्ष में किये गए कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ रोजगार, नागरिकों को समुचित लोक स्वास्थ्य सुविधा प्रदाय करने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई जारी है। इसके साथ ही ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र लक्ष्य लोक कल्याण है।
जितेंद्र विश्वकर्मा
वार्ता
image