Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश गणतंत्र-दिवस कमलनाथ संदेश दो भोपाल

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिए एक नई योजना ‘भविष्य’ की जानकारी देते हुए कहा कि लगभग 30 लाख टन की अतिरिक्त क्षमता का निर्माण करने की योजना है। प्रदेश की सिंचाई क्षमता को 60 लाख हेक्टेयर तक करने का लक्ष्य रखा गया है। दस हॉर्स पावर तक के स्थायी कृषि पंप कनेक्शन के बिजली बिल आधे किए जा चुके हैं। हमने इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू कर दी है। इस योजना का लाभ प्रदेश के एक करोड़ से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि संभागीय मुख्यालयों में स्थित आईटीआई संस्थानों को मेगा आईटीआई में परिवर्तित किया जायेगा। प्रत्येक गाँव को सड़क, बिजली और ब्राडबैंड यानि इंटरनेट सुविधा से जोडा जायेगा। चालीस लाख आवासहीन परिवारों के लिये आवास की व्यवस्था की जायेगी। पानी के अधिकार को लेकर कानून बनाने का काम शुरू हो गया है। एक हजार गोशाला बनाने का काम शुरू किया गया है। गोशाला को चारा- भूसा का रोजाना अनुदान तीन रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति गोवंश कर दिया गया है। वनाधिकार संबंधी प्रकरणों पर अगले एक माह में अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। आदिवासी बंधुओं के साहूकारी कर्ज को माफ करने लिये अधिनियम बनाकर केन्द्र सरकार को भेजा जा चुका है।
उन्होंने कहा कि आदिवासी परिवारों में जन्म पर 50 किलोग्राम अनाज और मृत्यु पर 100 किलोग्राम अनाज नि:शुल्क देने के लिए ‘मदद’ योजना लागू की गई है। आदिवासी समुदाय के देव-स्थानों के संरक्षण के लिये ‘आष्ठान’ योजना लागू की गयी है। इस वर्ष गोंडी कला वर्ष मनाया जा रहा है। रानी दुर्गावती, बादल भोई, टंट्या भील और जनगणसिंह श्या्म स्मृति पुरस्कार स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब इंटरव्यू और प्रमोशन समितियों में अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधि को रखना जरूरी है। शहरी परिवहन को बेहतर बनाने और प्रदूषण की रोकथाम के लिये इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू की गई है।
विश्वकर्मा
जारी वार्ता
image