Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विशेष पिछड़ी जनजाति सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण जल्द पूरा होगा

भोपाल, 7 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भोपाल में अरेरा हिल्स क्षेत्र में निर्माणाधीन विशेष पिछड़ी जनजाति सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण और अक्टूबर 2021 तक पूरा किया जाए।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री मरकाम ने निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करते हुए यह निर्देश दिये। उनके निरीक्षण के दौरान बताया गया कि प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया एवं सहरिया की संस्कृति और विभिन्न कलाओं के संरक्षण और प्रोत्साहन के लिये भोपाल में 18 करोड़ रूपये की लागत से सांस्कृतिक सह-आवासीय केन्द्र का निर्माण किया जा रहा है।
इस केन्द्र में एक इंडोर और एक आउटडोर ऑडिटोरियम होगा। ये ऑडिटोरियम 200-200 सीटर क्षमता के होंगे। इस केन्द्र में कलाकारों के रुकने की व्यवस्था भी रहेगी। निर्माणाधीन भवन में विशेष पिछड़ी जनजाति से संबंधित प्रशासनिक कार्यालय भी होंगे। इस पाँच मंजिला भवन में दो ब्लॉक बनाये जा रहे हैं। कार्य की निर्माण एजेन्सी राजधानी परियोजना को बनाया गया है। भोपाल के अलावा श्योपुर में सहरिया, डिंडोरी में बैगा और छिन्दवाड़ा में भारिया विशेष पिछड़ी जनजाति के सांस्कृतिक केन्द्रों का निर्माण कराया जा रहा है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image