Friday, Apr 26 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरगोन के डेंटिस्ट ने विश्व में सबसे लंबे दांत निकालने का दावा किया

खरगोन, 07 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय स्थित एक डेंटिस्ट ने विश्व में अब तक के सबसे बड़े दांत को निकालने का दावा किया है ।
खरगोन जिला मुख्यालय स्थित बिस्टान रोड पर अपना निजी क्लीनिक संचालित करने वाले डॉक्टर सौरभ श्रीवास्तव का दावा है कि उन्होंने हाल ही में एक इंजीनियरिंग छात्र का ऐसा दांत निकाला है जो विश्व में अभी तक का सबसे बड़ा है।
उन्होंने बताया कि यह रिकॉर्ड 2017 तक भारत के वडोदरा स्थित एक चिकित्सक डॉ जैमिन पटेल का था, जिन्होंने 36.7 मिलीमीटर लंबा दांत निकाला था। लेकिन उसके बाद एक जर्मन डेंटिस्ट ने इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सन 2018 में 37.2 मिलीमीटर लंबा दांत निकाला था।
उन्होंने बताया कि 20 वर्षीय पवन भावसार नामक इंजीनियरिंग छात्र को बड़े दांतो की वजह से काफी दिक्कत होती थी और कई बार उसे चोट लग जाती थी ।
इसके चलते उन्होंने सहमति से दो दांत (कैनाइन) निकालने का निश्चय किया। पहला दांत 39 मिलीमीटर का निकाला गया और दूसरा दांत करीब 36 एमएम लम्बा निकाला गया है। उनका कहना था कि उन्होंने विभिन्न साधनों से इसकी लंबाई 39 एमएम नापी है और वे अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में मय प्रमाणों के अपना दावा पेश कर रहे हैं।
जिला अस्पताल खरगोन के रेसिडेंट मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दिलीप सेप्टा ने बताया कि उक्त दांत देखने व नापने के उपरांत उन्होंने ही डॉक्टर श्रीवास्तव को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना दावा प्रस्तुत करने के लिए कहा है।
डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के मध्य प्रदेश के रजिस्ट्रार डॉ अमित रावत ने बताया कि प्रथम दृष्टया डॉ श्रीवास्तव का दावा सही प्रतीत होता है। उन्होंने डॉक्टर श्रीवास्तव को उक्त विशाल दांत को बिना किसी टूट-फूट के सफलतापूर्वक निकालने के लिए बधाई दी।
सं नाग
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image