Friday, Apr 26 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर में आठ सौ हथियारबंद नक्सली सक्रिय

जगदलपुर, 23 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ के सुकमा में दो दिन पूर्व हुयी नक्सली वारदात के बाद पुलिस ने दावा किया है कि हमले में ढाई सौ नक्सलियों ने हिस्सा लिया था और जवानों को एंबुश में फंसा कर घटना को अंजाम दिया। पूरे बस्तर संभाग में इस समय लगभग 800 हथियारबंद नक्सली सक्रिय हैं।
बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने इस बात का खुलासा किया है कि बस्तर संभाग में पीएलजीए काडर्स के 800 नक्सली सक्रिय हैं और शनिवार को जिस नक्सलियों के दल ने जवानों पर हमला किया। वह कंपनी नंबर एक के नक्सली है, जिसका सरगना दुर्दांत नक्सली हिडमा है। उस पर 50 लाख से अधिक का इनाम घोषित है तथा पुलिस रिकॉर्ड में वह हिटलिस्ट में है।
आईजी श्री सुंदरराज पी ने बताया कि वर्ष 2010 में हुई ताड़मेटला, बुरकापाल, झीरम सहित तमाम बड़ी घटनाओं को हिड़मा ने ही अंजाम दिया था। कंपनी नंबर 1 का मुख्यालय सुकमा माना जाता है। यह इलाके को काफी संवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। शनिवार को भी कंपनी नंबर 1 के नक्सलियों ने हिडमा की मौजूदगी में घटना को अंजाम एक रणनीति के तहत दिया है।
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ का सुकमा जिला नक्सली मामलों में काफी संवेदनशील होता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश सीमा को माना जा सकता है। बड़ी घटना के बाद नक्सली छिपने के लिए इन इलाकों का सहारा लेते हैं। शनिवार को हुई घटना के बाद भी नक्सलियों ने घने वनों व पहाड़ों का सहारा लेकर कहीं भाग गए होंगे।
करीम बघेल
वार्ता
image