Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रवासी मजदूर महिला ने बस में शिशु को जन्म दिया

बड़वानी, 20 मई (वार्ता) गुजरात से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के लिए निकली एक प्रवासी मजदूर महिला ने आज सायं मध्यप्रदेश महाराष्ट्र सीमा पर बस के अंदर ही एक बालक शिशु को जन्म दिया।
सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) घनश्याम धनगर ने बताया कि बड़वानी जिले के अंतर्गत मध्यप्रदेश महाराष्ट्र सीमा पर आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग से आने के दौरान प्रवासी मजदूर महिला ऋतु बाई को प्रसव वेदना हुई और उसने बस में ही अपने साथ आ रही अन्य महिलाओं की सहायता से बालक शिशु को जन्म दिया।
महाराष्ट्र शासन की उक्त बस एक ही परिवार के 17 प्रवासी मजदूरों समेत अन्य को लेकर मध्य प्रदेश की सीमा तक आई थी। श्री धनगर ने बताया कि प्रसव की जानकारी मिलने पर ग्राम भंवरगढ़ के समीप स्टॉप पर तैनात स्वास्थ्य अमले ने जच्चा बच्चा का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्हें उनके (एसडीएम के) ही वाहन से करीब 15 किलोमीटर दूर सेंधवा के शासकीय सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।
श्री धनगर ने बताया कि महिला तथा उसके परिजन गुजरात के सूरत में स्थित एक फैक्ट्री में काम करते थे और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज क्षेत्र जाने के लिए चले थे। रास्ते में महाराष्ट्र शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई बस से वे मध्यप्रदेश सीमा तक पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि महिला का मायका मध्यप्रदेश के रीवा जिले का है और ससुराल उत्तर प्रदेश के प्रयागराज क्षेत्र की है।
सेंधवा के विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ओ एस कनेल ने बताया कि बालक शिशु का वजन 2 किलो 400 ग्राम है और जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।
सं बघेल
वार्ता
image