Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कुटीर एवं ग्रामोद्योग इकाईया रोजगार बढ़ाने में मददगार

भोपाल, 23 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के संचालक मंडल की 64वीं बैठक में स्फूर्ति तथा के आर डी पी योजना के ग्वालियर, मंदसौर, बैतूल आदि जिलों में प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा की गयी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव, कुटीर एवं ग्रामोद्योग अनिरूद्ध मुकर्जी ने कहा कि कुटीर एवं ग्रामोद्योग गतिविधियों का विस्तार प्रदेश में रोजगार के संसाधन बढ़ाने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खादी एवं ग्रामोद्योग की अधिकाधिक इकाईयां लगाने की आवश्यकता है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा ग्वालियर और मंदसौर में कम्बल केन्द्रों के लिये स्फूर्ति योजना के अन्तर्गत रुपये 252 लाख का प्रस्ताव शीघ्र खादी ग्रामोद्योग आयोग को भेजा जायेगा। इसी तरह के आर डी पी योजना के अन्तर्गत बैतूल के घाटबिरोली में खादी उत्पादन केन्द्र के लिये रुपये 105 लाख का प्रस्ताव भेजा जायेगा। उल्लेखनीय है कि स्फूर्ति योजना में प्रस्तुत किए गये प्रस्ताव की कुल लागत का 90 प्रतिशत तथा के आर डी पी योजना में प्रस्तुत प्रस्ताव की लागत का शत-प्रतिशत भार खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग द्वारा वहन किया जाता है।
श्री मुकर्जी ने बोर्ड की 63 वीं बैठक के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए कहा कि बोर्ड तथा केन्द्र एवं भंडारों के वार्षिक लेखों का कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भविष्य निधि राशि को पी.एफ खाते में शीघ्र जमा करवाने के निर्देश दिए।
बघेल
वार्ता
image