Friday, Apr 26 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टिड्डी दल पन्ना जिले की ओर हुआ अग्रसर

पन्ना, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की तरफ टिड्डी दल तेजी से बढ़ रहा है।
विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक रघुनन्दन सिंहचुण्डावत ने बताया कि ग्राम मंडला से होते हुए केन नदी को पार कर पन्ना की ओर अग्रसर हुआ है। उन्होंने बताया कि टिड्डियों का यह दल काफी बड़ा है।
जिले में टिड्डी दल के प्रकोप की संभावना को देखते हुए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निगरानी के लिए जिला स्तरीय दल का गठन किया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जिला स्तरीय दल टिड्डी दल की सूचना प्राप्त होने पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर प्रभावित क्षेत्र में भ्रमण कर रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास पन्ना ने बताया है कि प्रदेश के कई भागों में टिड्डी दल के प्रकोप की खबरें प्राप्त हो रही है, जो पन्ना जिले में भी पहुंच सकती हैं। टिड्डी दल फसलों को नुकसान पहुंचाने वाला कीट है। यह समूह में चलता है और बहुत लम्बी-लम्बी दूरियों तक उडान भरता है। यह फसल को चबाकर, काटकर खाने से नुकसान पहुंचाता है। यह उद्यानिकी फसलों, वृक्षों एवं कृषि की फसलों को बहुत बडे स्वरूप में एकसाथ हानि पहुंचा सकता है।
उन्होंने बताया कि जिले में टिड्डी दल का प्रकोप होता है तो इसके नियंत्रण के लिए किसान भाई शोर मचाकर, ध्वनिवाले यंत्रों को बजाकर, डराकर टिड्डियों को भगा सकते हैं। इसी प्रकार रासायनिक नियंत्रण में सुबह से कीटनाशी दवा ट्रेक्टर चलित स्प्रे पम्प, पावर स्प्रेयर द्वारा जैसे क्लोरोपायरीफाॅस 20 ई.सी. 1200 मि.ली.या डेल्टामेथरिन 2.8 ई.सी. 600 मि.ली. अथवा लेम्डाईलोथिन 5 ई.सी. 400 मि.ली., डाईफ्ल्यूबिनज्यूराॅन 25 डब्ल्यू टी. 240 ग्राम प्रति हेक्टेयर 600 लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव करें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image