Friday, Apr 26 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निसर्ग के प्रभाव से मध्यप्रदेश में वर्षा की संभावना

भोपाल, 03 जून (वार्ता) अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का प्रभाव आज शाम से मध्यप्रदेश के अधिकतर स्थानों पर देखने काे मिल सकता है, जिसके चलते तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि इस बीच कुछ स्थानों से भारी वर्षा की भी चेतावनी जारी की गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि ‘निसर्ग’ का प्रभाव हालाकि प्रदेश में सुबह से ही देखने को मिलने लगा था, जिसके चलते होशंगाबाद, खरगोन और खंडवा के कुछ स्थानों में वर्षा हुयी। उन्होंने ने बताया कि दोपहर इसके महाराष्ट्र के अलीबाग में टकराने के बाद इसकी दिशा में हल्का परिवर्तन हुआ है और अब इसका प्रभाव प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में ज्यादा देखने काे मिल सकता है।
मौसम वैज्ञानिक डॉ शुक्ला के अनुसार पहले एेसी संभावना जताई गयी थी कि इसका प्रभाव पश्चिमी मध्यप्रदेश के हिस्से में ज्यादा रहेगा, लेकिन अब इसका प्रभाव होशंगाबाद, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन और सागर संभाग के जिलों में अधिक रहेगा, जिसके चलते वहां तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि इसका प्रभाव प्रदेशभर में देखा जा सकता है, जिसके चलते अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है।
उन्होंने बताया कि इसका असर आज शाम से ही देखने काे मिल सकता है, जिसके चलते प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश की संभावना है। इसका असर कल भी प्रदेश के अनेक स्थानों पर रहने के आसार हैं।
उज्जैन से मिले समाचार के अनुसार वहां इस तूफान का असर अगले 24 घंटे में संभावित है। इसके कारण 50 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलेगी। तूफान के मद्देनजर जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी नागरिकों से अपने अपने घरों में रहने की अपील की है एवं सावधानी बरतने को कहा है। कलेक्टर ने जिले के सभी अधिकारियों को चेतावनी जारी करते हुए तैयार रहने को कहा है।
सिवनी से मिले समाचार के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान सिवनी में 19.2 मिमी, बरघाट में 3.2 मिमी, छपारा में 1.3 मिमी, धनौरा में 0.2 मिमी, वर्षा दर्ज हुयी है। इस तरह से जिले में कुल औसत वर्षा 3 मिमी हुई है। पिछले 24 घंटों में कुरई, केवलारी, लखनादौन व घंसौर में बारिश नहीं हुयी है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह से बादल छाए रहने के चलते मौसम में ठंडक बनी रही। आगामी चौबीस घंटों के दौरान यहां तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।
बघेल
वार्ता
image