Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नेशनल रीडिंग-डे पर विद्यार्थियों के लिए रोचक कार्यक्रम

भोपाल, 18 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नेशनल रीडिंग-डे पर कल विद्यार्थियों के लिए रोचक कार्यक्रम तैयार किए गए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आकाशवाणी और वन्या रेडियो से प्रसारित ‘रेडियो स्कूल’ कार्यक्रम में प्रातः 11 बजे प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग रश्मि अरुण शमी, शालेय विद्यार्थियों को पढ़ने की आदत विकसित करने एवं नियमित पढ़ने से जीवन में होने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में संदेश देंगी। इसी कार्यक्रम में आयुक्त, राज्य शिक्षा केन्द्र लोकेश कुमार जाटव, विद्यार्थियों को प्रतिदन अपनी पाठ्य पुस्तक से अथवा पुस्तकालय से कम से कम एक कहानी, कविता, नाटक, एकांकी, निबन्ध आदि जरूर पढ़ने की शपथ दिलायेंगे।
इस विशेष रेडियो कार्यक्रम में शालेय विद्यार्थियों के लिए उनकी पिछली कक्षा की हिन्दी विषय की पाठ्यपुस्तक की किसी कहानी पर प्रश्नोत्तरी (क्विज) का आयोजन भी किया जा रहा है। उक्त पुस्तकों में से कक्षावार किसी कहानी का उल्लेख किया जाकर प्रश्न पूछे जायेंगे। ये प्रश्न विद्यार्थियों को उनके व्हाटसएप नंबर पर भी भेजे जायेंगे, जिनका उत्तर वे व्हाट्सएप पर ही दे सकते हैं अथवा पोस्टकार्ड या अपने शिक्षक के माध्यम से ज़िले के ज़िला परियोजना समन्वयक (डीपीसी) को 1 जूलाई तक भेज सकते हैं।
सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
बघेल
वार्ता
image