Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल, 20 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से में एक ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना है, जिसके चलते मध्यप्रदेश के पांच जिलों में आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र्र भोपाल के वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने आज यूनीवार्ता को बताया कि उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से में एक ऊपरी हवाओं का चक्रवात बनने तथा एक ‘ट्रफ’ लाइन के गुजरने से प्रदेश के उत्तर पूर्व के कुछ स्थान रीवा, सीधी, सिंगरौली के अलावा मंडला और बालाघाट में कहीं कहीं भारी बारिश के आसार हैं, वहीं ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ नीमच के कुछ स्थानों पर गरज चमक की संभावना है।
विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान सबसे अधिक वर्षा गुना में हुयी, जहां 66़ 4 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी। इसके अलावा राजधानी भोपाल में तीसरे दिन भी रात के समय बारिश हुयी। यहां 35़ 2 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। वहीं रायसेन में 16़ 2 मिमी, होशंगाबाद में 3़ 8 मिमी, पचमढ़ी में 5़ 1 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी। इसी प्रकार आज दिन में रीवा, सतना और खजुराहों में हल्की वर्षा हुयी है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में पिछले तीन दिन से रात के समय तेज हवाओं के साथ वर्षा हो रही है। हालांकि आज सुबह भी हल्की बूंदाबांदी हुयी, लेकिन इसके बाद वर्षा नहीं हुयी। दिन भर बादल छाए रहे, जिसके चलते गर्मी का असर कम दिखा। भोपाल में अधिकतम तापमान 29़ 6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 6 डिग्री कम है तथा न्यूनतम 22़ 3 डिग्री रहा, यह भी सामान्य से दो डिग्री कम है।
बघेल
वार्ता
image