Friday, Apr 26 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोनावायरस के खिलाफ जारी संग्राम की समीक्षा प्रतिदिन करें: कमिश्नर

बड़वानी 21 जुलाई (वार्ता) इंदौर कमिश्नर और जिले के लिए नियुक्त कोरोना नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना के खिलाफ जारी संग्राम की समीक्षा प्रतिदिन इलेक्शन मोड जैसी करें।
कमिश्नर इंदौर, पवन शर्मा और जिले के लिए नियुक्त कोरोना नोडल अधिकारी विवेक पोरवाल ने आज कलेक्टर सभागृह बड़वानी में कोरोनावायरस की रोकथाम हेतु की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि इस महामारी के खिलाफ जारी संग्राम की समीक्षा प्रतिदिन इलेक्शन मोड जैसी करें ताकि प्रत्येक अधिकारी अद्यतन जानकारी से रूबरू होकर समय रहते आवश्यक कार्रवाई कर सके।
उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे टीम की जानकारी को उसी दिन ऑनलाइन कराया जाए ताकि संदिग्ध लोगों की सैंपलिंग लेने वाली टीम के सदस्य दूसरे ही दिन सैंपल ले सके। सैंपल लेने की संख्या निर्धारित नहीं है और आवश्यकतानुसार सैंपल लिए जाएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे के दौरान एवं फीवर क्लीनिक से भेजे गए संदिग्ध लोग निर्धारित सेंटर पर अनिवार्य रूप से पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए। यदि फीवर क्लीनिक के माध्यम से ज्ञात होता है कि किसी क्षेत्र विशेष से बुखार सर्दी खांसी के रोगियों की संख्या बढ़ रही है तो संबंधित क्षेत्र में टीम भेजकर तत्काल सर्वे एवं सैंपलिंग कराकर संदिग्धों को आवश्यक रूप से होम क्वारन्टीन कराया जाए।
उन्होंने जिले से गुजर रहे आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग से जिले के नगरों की ओर आने वाले मार्गों पर भी टीम स्थापित कर जिले में आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनकी जानकारी सार्थक एप पर दर्ज करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने वरिष्ठ अधिकारियों को महाराष्ट्र से लगने वाली सीमा पर की गई जांच व्यवस्थाओं, जिले की जनसंख्या के हिसाब से अधिकतम संभावित रोगियों के अनुसार की गई व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराया।
जिला कलेक्टर बैठक के बाद चर्चा के दौरान बताया कि निजी लैबों से जांच करा रहे लोगों की जानकारी प्राप्त नहीं हो रही है इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि निजी लैबों की रिपोर्ट आने तक सैंपल देने वाले व्यक्ति को होम क्वारंटाइन कराया जा सके तथा पॉजिटिव आने के बाद आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके ।
जिले में कोरोनावायरस से प्रभावित पाए गए 274 लोगों में से 180 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है जबकि अभी तक 4 लोगों की मृत्यु हुई है।
नाग
वार्ता
image