Thursday, Oct 29 2020 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चिली में भूकंप के तेज झटके
  • तुर्की में कोरोना संक्रमितों की संख्या 368,513 हुई
  • जर्मनी में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जेईई और नीट के परीक्षार्थियों के आवागमन की मध्यप्रदेश में नि:शुल्क व्यवस्था

भोपाल, 31 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय स्तर पर सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई, मेन्स) और राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के मद्देनजर मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के परीक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क आवागमन की व्यवस्था की है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मीडिया को बताया कि जेईई और एनईईटी के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने नि:शुल्क परिवहन सुविधा की व्यवस्था की है। इसके लिए परीक्षार्थी को 181 नंबर पर सम्पर्क करना होगा। अन्यथा संबंधित वेबसाइट 'मेपिटडॉटगॅवडॉटइन' पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों को नाम, पता, मोबाइल फोन नंबर, परीक्षा की दिनांक और स्थान (कहां से कहां) का उल्लेख करना होगा।
श्री चौहान ने बताया कि इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपने साथ एक सहयोगी भी ले जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना के अभूतपूर्व संकट के बीच हो रही परीक्षाओं के बीच सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला अपने 'भांजे भांजियों' के लिए लिया है।
श्री चौहान ने बताया कि संबंधित जिला प्रशासन परीक्षार्थी को यह सुविधा उपलब्ध करवाएगा। परीक्षार्थी यदि चाहे तो उसके एक सहयोगी को भी परीक्षा केंद्र तक आने जाने के लिए दो तरफ की नि:शुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
ये दोेनों महत्वपूर्ण परीक्षाएं 13 सितंबर को प्रस्तावित हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से देश में विभिन्न प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाती है। देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी अलग अलग शहरों में बनाए जा रहे परीक्षा केंद्रों में यह परीक्षाएं आयोजित होंगी।
प्रशांत
वार्ता
image