Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाघ की मौत और अंग गायब होने मामले में जांच दल गठित

पन्ना, 04 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में गत माह एक बाघ पी-123 की हुई मौत और उसके अंगों के गायब होने के मामले की उच्च स्तरीय जांच के लिए एक जाँच कमेटी का गठन किया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी मध्यप्रदेश ने इस मामले को गंभीरता से लिया और कल इस मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल का गठन कर दिया गया। जांच दल के गठन से इस गंभीर प्रकरण की असलियत उजागर हो सकेगी।
जांच कमेटी के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी जे एस चौहान ने विधिवत आदेश जारी कर जांच दल में शामिल लोगों को निर्देश दिए हैं कि प्रकरण की विस्तृत जांच कर प्रतिवेदन प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी कार्यालय में शीघ्र प्रस्तुत करें। जारी आदेश में लेख किया गया है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में 9 अगस्त को परिक्षेत्र हिनौता के अंतर्गत एक बाघ का शव तैरता हुआ पाया गया था। इस बाघ के शव से कुछ अंग नहीं पाये गये। मामले की जांच के लिए स्टेट टाइगर स्ट्रॉइक फ़ोर्स को निर्देशित किया गया है।
जांच दल में सुश्री मंजुला श्रीवास्तव अधिवक्ता, वन्य प्राणी कानून विशेषज्ञ कटनी तथा डॉ प्रशांत देशमुख वन्य प्राणी चिकित्सक वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट भोपाल को भी शामिल किया गया है। इस आदेश की प्रति सभी संबंधितों सहित क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व को भी भेजी गयी है।
सं बघेल
वार्ता
image