Friday, Apr 26 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक राहत सामग्री पहुंचाना लक्ष्य: पटेल

हरदा, 08 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने आज हरदा जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र हंडिया में राशन सामग्री एवं राहत राशि का वितरण किया और कहा कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक राहत सामग्री पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार अब तक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के सर्वे के आधार पर 804 परिवार को राहत राशन वितरण किया जा चुका है एवं सभी परिवारों को राहत राशि के रूप में प्रति परिवार 5000 की राहत राशि दी जा रही है। आज भी मंत्री श्री पटेल द्वारा 318 परिवारों को राशन वितरण का किया गया। इस अवसर पर श्री पटेल ने कहा कि अंत्योदय की भावनाओं को परिपूर्ण करने के लिए समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को राहत सामग्री पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।
श्री पटेल ने कहा कि 2024 तक पीएम आवास योजना के अंतर्गत संपूर्ण रूप से पक्के मकान बनाए जाएंगे, जिससे कि बाढ़ जैसी स्थिति में मकान क्षतिग्रस्त ना हो। उन्होंने कहा कि जब कोरोना काल में किसान देश की आर्थिक तंत्र को संभाले हुए था और अब जब अतिवृष्टि के कारण किसान की फसल बर्बाद हो गई है उस स्थिति में हमारी, प्रशासन की और सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि हम किसानों की मदद करें। हमारे द्वारा किसानों के लिये फसल बीमा योजना की तारीख बढ़ाई गई है।
उन्होंने कहा कि पहली बार वन भूमि की जमीन को भी फसल बीमा योजना से जोड़ा गया है, जिससे वनवासियों की जमीन का भी बीमा हो सकेगा। जिले को आपदा ग्रस्त जिला घोषित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने संपूर्ण प्रशासन एवं मीडिया कर्मियों को भी बधाई प्रेषित की जिन्होंने इस आपदा की स्थिति में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए कंधा से कंधा मिलाकर सहयोग प्रदान किया।
सं बघेल
वार्ता
image