Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज का किसानों ने अभिनंदन किया

भोपाल, 24 सितम्बर (वार्ता) किसानों द्वारा किसान हितैषी फैसलों के लिए आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनंदन किया गया।
श्री चौहान का पुष्प-माला और पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया। यह कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग और सीमित किसानों की भागीदारी के साथ आयोजित हुआ। किसानों ने कहा कि प्रदेश के लघु और सीमांत कृषकों को आर्थिक सहारा देने के लिए किसान सम्मान निधि में लाभान्वित करने का श्री चौहान का निर्णय ऐतिहासिक है। निधि का विस्तार कर श्री चौहान ने अन्नदाता की कठिन जिन्दगी को सरल बनाने का कार्य किया है।
श्री चौहान ने कहा कि किसानों का हित सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। पूर्व सरकार ने किसानों की फसल बीमा की राशि का राज्यअंश जमा नहीं किया, जिसके कारण किसानों को लाभ से वंचित होना पड़ रहा था। पूर्व सरकार ने तो 50 हजार करोड़ रुपये का वचन देकर 6 हजार करोड़ पर किसानों की ऋण माफी का कार्य समेट दिया। इसकी डेढ़ गुना राशि तो वर्तमान सरकार छह माह में प्रदान कर चुकी है। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि में किसान को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान करने का निर्णय भी लिया गया है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि में छह हजार रुपये वार्षिक प्रावधान के अतिरिक्त दो-दो हजार रुपये की दो किश्तें राज्य सरकार भी प्रदान करेगी। इससे छोटे किसान सीधे लाभान्वित हो पाएंगे। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और पूर्व मंत्री रामपाल सिंह उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image