Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से आक्रोशित प्रभावितों ने ली अजीब शपथ

खरगोन 6 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के भीकनगांव कस्बे में अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई से आक्रोशित प्रभावितों ने अजीब सी शपथ लेकर प्रशासन को अचंभे में डाल दिया।
भीकनगांव के वार्ड क्रमांक 8 9 01 11 12 व 13 के अंतर्गत शासकीय स्कूल परिसर के समीप 8 दुकानों तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन मकानों के कथित अतिक्रमण को हटाये जाने को लेकर प्रभावित आक्रोशित हो गए और उन्होंने नगरपालिका राजस्व तथा पुलिस अमले पर गैर कानूनी कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुए आतंकवादी तथा नक्सलवादी बनने की सार्वजनिक शपथ ले ली।
प्रभावित विजय गुप्ता अरविंद जायसवाल तथा अन्य लोगों ने बताया कि उनके पास नगर पालिका द्वारा विधिवत आवंटित की गई दुकानें हैं और वह उसका प्रतिमाह भुगतान भी कर रहे हैं। इसके अलावा पंजीकृत दुकाने हैं जिन पर अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए बिना नोटिस और समय दिए हटा दिया गया। साथ ही कुछ प्रकरण न्यायालय में भी विचाराधीन है किंतु उनकी नहीं सुनी गई और एक तरफा कार्यवाही कर दी गई।
उन्होंने कहा कि दुकानें हटा दिए जाने के चलते उनके पास कोई रोजगार नहीं बचा है और इससे आक्रोशित होकर सभी ने सार्वजनिक रूप से आतंकवादी और नक्सलवादी बनने की कसम खा ली है। उन्होंने इसका वीडियो बनाकर वायरल भी किया है।
दूसरी ओर भीकनगांव के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) व कार्यपालिक मजिस्ट्रेट ओम नारायण सिंह बड़कुल ने कहा कि शासन के निर्देश पर नगर पालिका द्वारा चिन्हित अतिक्रमण को हटाया गया है और इसके लिए संबंधितों को आवश्यक सूचना भी दी गई। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी दुकानदार ने शासकीय अमले को आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए। उन्होंने कहा कि आतंकवादी या नक्सलवादी बनने की कसम खाना विधिसम्मत नहीं है।
नगर परिषद भीकनगांव के मुख्य नगरपालिका अधिकारी मनोज गंगराड़े ने बताया कि नियमों के मुताबिक लीज के रिन्यूअल नहीं होने पर दुकान हटाए जाने की शर्त के तहत कार्रवाई की गई है इसके अलावा हटाये गये कुछ निर्माण अतिक्रमण के चलते यातायात में बाधा बन रहे थे । उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन मकानों के अतिक्रमण पर ही कार्रवाई की गई है।
सं प्रशांत
वार्ता
image