Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कला, संस्कृति और धर्म आज भी सुरक्षित-सुश्री ठाकुर

भोपाल,17 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा है क प्रदेश में कला, संस्कृति और धर्म आज भी सुरक्षित है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने आज यहाँ केरल के पर्यटन मंत्री के. सुरेन्द्रन के साथ रिस्पांसिबिल टूरिज्म मिशन के एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सुश्री ठाकुर ने कहा कि शंकराचार्य की भूमि में आज भी कला, संस्कृति और धर्म सुरक्षित हैं। हमें भारत को मौलिक भारत बनाना होगा, जिसमें केरल अग्रणी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश प्राकृतिक रूप से समृद्ध है और प्रदेशवासियों का प्रकृति से उनका जुड़ाव आज भी बना हुआ है। यहाँ पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा कि केरल के साथ एमओयू के आधार पर हम जन-सहभागिता के साथ पर्यटन के सभी क्षेत्रों में कार्य करेंगे। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और केरल के पर्यटकों को मध्यप्रदेश के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ संस्कृति, सभ्यता, खान-पान, लोक संस्कृति और यहाँ के शिल्पकारों की कला से परिचित होने का अवसर प्राप्त होगा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केरल के पर्यटन मंत्री के. सुरेन्द्रन ने बताया कि हम पर्यटन क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय संरक्षण के लिये रूरल टूरिज्म में काम कर रहे हैं। इसमें स्थानीय ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर पर्यटन के विकास के लिये योजना बनाते हैं। हम ग्रामीणों में अपनी संस्कृति और कला को महत्व देने के लिये काम कर रहे हैं। मध्यप्रदेश द्वारा इस मिशन में जो भी सहयोग माँगा जायेगा, हम सहज प्रदान करेंगे तथा मध्यप्रदेश को भी देश का अग्रणी पर्यटन राज्य बनाने में सहयोग करेंगे।
विश्वकर्मा
वार्ता
image