Friday, Apr 26 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नेताजी सुभाषचंद्र बोस का देश की आजादी में अतुलनीय योगदान: शिवराज

नरसिंहपुर, 21 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का योगदान अविस्मरणीय एवं अतुलनीय है। उनके दिये नारे 'तुम मुझे खून दो-मैं तुम्हें आजादी दूंगा' ने परतंत्रता की बेड़ियो से मुक्ति दिलायी।
श्री चौहान नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिले के स्टेडियम ग्राउंड गोटेगांव में आयोजित अखिल भारतीय प्रो कबड्डी प्रतियोगिता के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1982 से सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगांव लगातार कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन करवाता रहा है। विगत 38 वर्षों से चली आ रही इस परम्परा को बनाये रखने में सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगांव एवं स्थानीय निवासियों की भूमिका की मुख्यमंत्री ने सराहना की। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आगे भी यह परम्परा जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय कबड्डी प्रतियोगिता के इस अदभुत आयोजन को बगैर किसी शासकीय मदद के करना अपने आप में महत्वपूर्ण है। इस तरह की स्पोर्ट्स मैन स्पिरिट अगर राजनीति में भी देखने को मिले तो निश्चित ही राष्ट्र का कल्याण होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मंत्रीमंडल में उनके साथी प्रहलाद सिंह पटेल के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश में भी विकास का महायज्ञ प्रारंभ हो गया है।
श्री चौहान ने अमर शहीदों के बलिदान का स्मरण करते हुए कहा कि उनका देश पर कर्ज है। गोटेगांव स्टेडियम ग्राउंड का नाम अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर होगा। साथ ही स्टेडियम में पेवेलियन एवं मंच निर्माण की पहल भी की जायेगी। प्रदेश खेलों में और आगे बढ़े, इसके लिए खेलों इंडिया गेम्स-2022 का आयोजन मध्यप्रदेश में किया जाये, इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी से चर्चा की जायेगी। इसके अलावा प्रदेश में कबड्डी अकादमी के गठन की पहल भी की जायेगी।
केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि 20 जनवरी से 23 जनवरी तक आयोजित होने वाली इस कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान यह अहसास नहीं था कि भारत सरकार 23 जनवरी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनायेगी। निश्चित ही स्वयं उनके लिए एवं सम्पूर्ण गोटेगांव के लिए यह गौरव का क्षण है। यह अवसर उन्हें सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगांव का सदस्य होने के नाते प्राप्त हुआ है।
इस अवसर पर उन्होंने कबड्डी प्रतियोगिता के गोटेगांव में आयोजन से जुड़े संस्मरण सुनाये। सहयोग क्रीड़ा मंडल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस मंडल ने कभी भी कोई गलत निर्णय नहीं लिया। खिलाड़ियों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के साथ कभी समझौता नहीं हुआ। उन्हें खुशी है कि यह परिसर पूर्णत: धूम्रपान वर्जित है। पुलिस प्रशासन के साथ अन्य विभागों का भी सहयोग हमेशा से इस प्रतियोगिता में प्राप्त होता रहा है। स्टेडियम में संचालित होने वाली खेल गतिविधियों को लेकर आज तक किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं हुई, यह खिलाड़ियों के अनुशासन और खेल के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।
श्री पटेल ने कहा कि गोटेगांव जैसी जगह पर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना सभी के लिए गौरव की बात है। कार्यक्रम में मासिक पत्रिका पराक्रम का विमोचन मुख्यमंत्री श्री चौहान, केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल, राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने किया। इस अवसर पर विधायक जालम सिंह पटेल, हटा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, बरगी विधायक संजय यादव सहित जन-प्रतिनिधि, समाजसेवी, कमिश्नर जबलपुर बी. चंद्रशेखर, आईजी भागवत सिंह चौहान, कलेक्टर वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह सहित अन्य अधिकारी, खिलाड़ी, कोच और नागरिक मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image