Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिल में घुसा तेंदुआ निकला, मिल पुन: प्रारंभ

खरगोन, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के सनावद कस्बे में स्थित टेक्सटाइल मिल में प्रवेश कर गए तेंदुए को 30 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पकड़ने में असफल रहने के बाद आज अपरान्ह यह दावा किया गया कि यह एक छोटे स्थान से बाहर निकल गया है।
बड़वाह के वन मंडलाधिकारी सी एस चौहान ने बताया कि सनावद की टैक्सटाइल मिल के यार्न बनाने वाले रिंग फ्रेम सेक्शन की सीलिंग में छुपा तेंदुआ फिलहाल दिखाई नहीं दे रहा है। उन्होंने रेस्क्यू टीम, पुलिस और वन विभाग के संयुक्त दल द्वारा मिल के निरीक्षण के आधार पर दावा किया कि तेंदुआ एक छोटे से स्थान से बाहर निकल गया है। उन्होंने बताया कि उक्त स्थान पर अंदर की ओर तेंदुए के बाल गिरे दिखाई दे रहे हैं, तथा रगड़ के निशान भी हैं। इसके अलावा बाहर तेंदुए के पग मार्क भी देखे गए हैं।
श्री चौहान ने बताया कि चूंकि मिल कस्बे में ही स्थापित है, इसलिए वन विभाग के माध्यम से आज रात्रि मुनादी कराई जा रही है कि बच्चों को बाहर ना निकलने दिया जाए तथा नागरिक भी अकेले ना निकलें। उन्होंने बताया कि मिल के पिछले हिस्से, जहां से तेंदुए ने प्रवेश किया था, वहां आवश्यक मरम्मत के निर्देश भी दिए गए हैं।
इंदौर वन वृत्त रालामंडल के डिप्टी रेंजर तथा रेस्क्यू दल प्रभारी राजाराम कल्याणे ने बताया कि तेंदुआ यार्न प्रोडक्शन यूनिट के दोनों दरवाजों पर कल स्थापित किए गए पिंजरों में कैद नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में कल रात्रि दिखने के बाद इसका मूवमेंट नहीं होने से रेस्क्यू टीम में चिंता हुई और सुबह 6 बजे से मिल की सर्चिंग की गई। करीब 30 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आज दोपहर मिल अधिकारियों के साथ पुनः सर्चिंग की गई और उन्हें संतुष्ट कराया गया कि तेंदुआ मिल परिसर में मौजूद नहीं है और वह अब पुनः मिल आरंभ कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि एक स्थान पर तेंदुए के बाल और पग मार्क भी दिखे हैं जिससे यह स्पष्ट होता है कि वह बाहर निकल गया है।
बड़वाह के अनुविभागीय अधिकारी (वन) एमएस मौर्य ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बताया कि कल रात तेंदुआ सवा दस बजे के बाद करीब 2 घंटे तक यूनिट में घूमता दिखाई दिया। यह पिंजरों के पास भी गया, किंतु चालाक होने के चलते उसमें प्रवेश नहीं किया। उन्होंने कहा कि आज दोपहर तक असमंजस की स्थिति बनी रही।
मिल के प्रबंधक धर्मेंद्र मित्तल ने बताया कि आज सायं 6 बजे से पुनः मिल को आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मिल के पिछले हिस्से की मरम्मत करा दी गई है। उन्होंने बताया कि तेंदुए द्वारा घायल किए गए मजदूर को उपचार के बाद आज जिला अस्पताल खरगोन से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मिल परिसर में स्थापित समस्त सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से काम कर रहे हैं।
खरगोन जिले के सनावद स्थित अर्ध शासकीय अवंति टेक्सटाइल मिल में कल तड़के तेंदुए के प्रवेश कर जाने से अफरा-तफरी मच गई थी। इस दौरान 20 कर्मचारी यार्न प्रोडक्शन यूनिट में मौजूद थे और उनके द्वारा भगाए जाने की कोशिश के दौरान तेंदुए ने एक मजदूर पर हमला बोल कर उसे घायल कर दिया था। भगदड़ में एक अन्य कर्मचारी भी घायल हो गया था।
सं बघेल
वार्ता
image