Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों को प्रोत्साहन दें निजी विश्वविद्यालय-यादव

भोपाल, 09 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर निजी विश्वविद्यालयों द्वारा रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाये।
डॉ. मोहन यादव ने यह बात मंत्रालय में आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत निजी विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रयास हो। विद्यार्थियों को रोजगार देकर आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये योगदान करें।
डॉ. यादव ने कहा कि किसान परिवार के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये निजी विश्वविद्यालयों को कृषि एवं पशु चिकित्सा संबंधी पाठ्यक्रमों को शुरू करने के प्रयास करने चाहिए। बागवानी, डेयरी और मत्स्य-पालन जैसे पाठ्यक्रमों का भी विद्यार्थियों को लाभ देने का प्रयास किया जाये।
डॉ. यादव ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में निजी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय खोलने के प्रयास किये जायें, जहाँ उनकी संख्या कम है। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालय आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये संभावनाएँ तलाशें। उनकी कठिनाइयों का पूरा निराकरण करने का प्रयास किया जायेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन, अपर आयुक्त उच्च शिक्षा चन्द्रशेखर वालिम्बे सहित निजी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image