Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कनाडा निवासी महिला व पुरुष निकले नर्मदा परिक्रमा पर

बड़वानी 10 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला मुख्यालय के समीप राजघाट पर आज कनाडा निवासी एक महिला व पुरुष नर्मदा परिक्रमा के लिए निकले है।
कनाडा निवासी जो और उनकी महिला मित्र सोफी कल रात्रि दुपहिया वाहन से बड़वानी के समीप राजघाट स्थित नर्मदा तट पर बने मंदिर में पहुंचे और उन्होंने धर्मशाला में रात्रि विश्राम किया। जब उन्होंने वहां उपस्थित श्रद्धालुओं को बताया कि वे नर्मदा परिक्रमा पर निकले हैं तो सभी आश्चर्य में पड़ गए।
दोनों ने पत्रकारों को बताया कि नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से गुजरात के कच्छ तक की उनकी यात्रा एक हफ्ते पहले ही शुरू हुई है। वे नर्मदा नदी के किनारों पर मंदिरों का दर्शन कर हवन पूजन में भी हिस्सा लेते हैं।
उन्होंने बताया कि दोनों ने इस दौरान अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए हैं और सोशल मीडिया से वास्ता समाप्त कर दिया है और केवल नर्मदा से जुड़े दृश्यों को ही कैद कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी की परिक्रमा अध्यात्म से ओतप्रोत करने वाली है और नर्मदा का तेज बहता पानी उन्हें आल्हादित कर रहा है। नर्मदा के किनारे का प्राकृतिक नजारा, पेड़ पौधे और सुरम्य वातावरण ने उन्हें काफी शांति दी है। उन्होंने नर्मदा परिक्रमा करते पैदल यात्रियों और वाहन सवारों में एक अभूतपूर्व आनंद का अनुभव किया है।
वे प्रत्येक स्थान पर नर्मदा नदी में स्नान कर मन्दिरों के दर्शन करते हैं और वहां बना हुआ भोजन ग्रहण कर गंतव्य की ओर निकल जाते हैं।
उन्होंने बताया कि उनके परिवार के कुछ सदस्य कोलकाता भी रहते हैं और वह वही काम करते हैं।
सं नाग
वार्ता
image