Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है 'जलाभिषेकम्'-राजनाथ

भोपाल, 11 फरवरी (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि 'जलाभिषेकम्' यह केवल स्थानीय ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है। जल ही जीवन है और जगत के अस्तित्व का आधार है।
श्री सिंह 'जलाभिषेकम्' अभियान के अंतर्गत प्रदेश में निर्मित 57 हजार से अधिक जल संरचनाओं के लोकार्पण के वर्चुअल कार्यक्रम को नई दिल्ली से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनभागीदारी से किए जा रहे जल संरक्षण कार्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने तथा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में सहायक होंगे।
श्री सिंह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हर खेत को पानी और हर हाथ को काम की मंशा को पूर्ण करते 'जलाभिषेकम्' के कार्य गाँव, गरीब और किसान की बेहतरी में सहायक सिद्ध होंगे। मनरेगा दुनिया की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है तथा कोविड काल में इसका महत्व और बढ़ा है।
मिंटो हाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आयोजत कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास व पंचायत राजमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर वर्चुअली दिल्ली से सम्मिलित हुए।
श्री तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश नेतृत्व, प्रबंधन और कई योजनाओं में देश में प्रथम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की गांव, गरीब और विकास के प्रति संवेदनशीलता के परिणाम स्वरूप ही यह उपलब्धि संभव हो पाई हैं। प्रदेश में आवास उपलब्ध कराने, सड़क निर्माण के साथ-साथ कोविड में भी अच्छा कार्य हुआ। सभी जरूरतमंद श्रमिकों को रोजगार देकर राहत दी गई है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में उपयोगी संरचनाओं का निर्माण संभव हो पाया। जलवायु परिवर्तन के कारण बदलते मौसम चक्र को देखते हुए बूंद-बूंद पानी को रोकना जरूरी है। जलाभिषेकम् अभियान में बनी जल संरचनाएं इस कार्य में सहायक होंगी।
नाग
जारी वार्ता
image