Friday, Apr 26 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रधानमंत्री आवास योजना में एक लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश की मिलेगी सौगात

भोपाल , 14 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के एक लाख पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 16 फरवरी को अपने नए आवास में गृह प्रवेश की सौगात मिलेगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 फरवरी को प्रधानमंत्री आवास के तहत मध्यप्रदेश के एक लाख हितग्राहियों को उनके नये आवास में गृह प्रवेश करवायेंगे। गृह प्रवेश महोत्सव का वर्चुअल कार्यक्रम मिन्टो हॉल में सुबह 11 बजे से होगा। इस कार्यक्रम में श्री शाह और श्री चौहान हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। इस योजना के तहत गृह-प्रवेश कराये जाने का यह दूसरा बड़ा आयोजन है। योजना के तहत जिन एक लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जा रहा है, उन्हें एक लाख बीस हजार के मान से लगभग 12 सौ करोड़ से अधिक राशि उनके खातों में अंतरित की गई थी। आवासों को पूर्ण करने का अधिकतम समय 12 माह है, लेकिन यह आवास कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में अत्यंत कम अवधि में तेजी से निर्मित किये गये हैं।
इससे पहले 12 सितम्बर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के 2 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया था। योजना के तहत प्रदेश में कोरोना की चुनौतियों से निपटते हुए 3 लाख से अधिक आवास निर्मित किये गये है। “सबको आवास” का लक्ष्य हासिल करने के लिये प्रदेश में इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत लगभग 18 लाख ग्रामीण परिवारों को अपना घर उपलब्ध कराया गया है। लाभान्वित सभी परिवार ऐसे थे, जिनके पास घर नहीं था या वे कच्चे जीर्ण-शीर्ण घरों में रह रहे थे।
इस योजना के तहत हितग्राही को मकान की लागत मैदानी जिलों में एक लाख 20 हजार और दूरस्थ, पहाड़ी क्षेत्रों में एक लाख 30 हजार रूपये शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में आवास निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों के रूप में दिये जाते हैं। मकान के साथ ही स्वच्छ शौचालय का निर्माण भी किया जाता है। हितग्राही को एल.पी.जी. गैस कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाता है। मध्यप्रदेश में समृद्ध पर्यावास अभियान के नाम से इन हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, राशन-कार्ड, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, परिवार की महिलाओं को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व-सहायता समूहों के रूप में संगठित करने जैसी 27 शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया गया है।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 10:31 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image