Friday, Apr 26 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना टाइगर रिजर्व की बाघिन ने तीन शावकों को दिया जन्म

पन्ना, 25 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से आज फिर एक बड़ी खुशखबरी मिली। जहां बाघिन पी-234 ने तीन नन्हें शावकों को जन्म दिया है। ये शावक दो से तीन माह के हो चुके हैं और अपनी मां के साथ चहल कदमी भी करने लगे हैं।
टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि बाघिन पी-234 (23) पन्ना में ही जन्मी और यहीं पर पली बढी है। लगभग साढे तीन वर्ष की इस युवा बाघिन ने कोर क्षेत्र से बाहर अकोला बफर को अपना नया ठिकाना बनाया है। यहीं, पर इस बाघिन ने पहली बार तीन शावकों को जन्म दिया है। श्री शर्मा ने बताया कि तीनों शावक 2 से 3 माह के हो चुके हैं तथा पूर्णरूपेण स्वस्थ हैं।
उन्होंने बताया कि पहली बार इन नन्हे शावकों के फोटो कैमरा ट्रैप में आये हैं, जिन्हें क्षेत्र आज जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अकोला बफर क्षेत्र के जंगल में तीनों शावक अब अपनी मां के साथ चहल कदमी करते हुए नजर आने लगे हैं। इन नन्हें मेहमानों के आने से पन्ना टाइगर रिजर्व में जहां खुशी का माहौल है, वहीं अकोला बफर क्षेत्र का आकर्षण और बढ़ गया है।
पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र से लगे अकोला बफर को विगत दो-तीन वर्षों से सुरक्षित और संरक्षित कर बाघों के अनुकूल विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आने लगे हैं। कोर से लगे बफर के इस जंगल में अब न सिर्फ कई बाघ विचरण करते हैं अपितु अब तो यहां ब्रीडिंग भी होने लगी है। इस कामयाबी से पार्क प्रबंधन अत्यधिक उत्साहित है तथा अकोला बफर की ही तर्ज पर अन्य क्षेत्रों को भी विकसित करने की योजना बना रहा है। ताकि कोर क्षेत्र में बाघों की बढ़ती आबादी को बफर के जंगल में अनुकूल माहौल व ठिकाना मिल सके।
सं बघेल
वार्ता
image