Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल मण्डल में चलाया गया जल बचाओ अभियान

भोपाल, 22 मार्च (वार्ता) विश्व जल दिवस के मौके पर आज भोपाल मंडल द्वारा विभिन स्टेशनों, रेलवे कालोनियों में जल के महत्व को समझाते हुए जल की बर्बादी को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया
गया।
इस अभियान के तहत मुंगावली स्टेशन पर वर्षा जल संचयन हेतु निर्माण किये गए तालाब की सफाई, चिल्ड्रन पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट की सफाई और मरम्मत तथा रेलवे इंस्टीट्यूट में रनिंग रूम और नए पिट का निर्माण कार्य शुरू किया गया।
गुना स्टेशन पर सामान्य प्रतीक्षालय में गाड़ी का इंतजार जर रहे यात्रियों को पानी के महत्व के बारे में चित्रकारी द्वारा जागरूक किया गया। आरपीएफ एवं स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा गुना स्टेशन पर यात्रियों को पानी के मूल्य से अवगत कराते हुए प्रकृति के सबसे अनमोल उपहार जल को बर्बाद न करने जा अनुरोध किया गया।
इसी प्रकार बीना स्टेशन स्थित रेल संस्थान में वाटर हार्वेस्टिंग का काम कर रहे हैं और बीना पंप हाउस में सभी इनलेट कुओं की डिसिल्टिंग, मिसरोद में बनाये गए पानी के तालाब में पानी के उतरने के लिए मार्ग और बाड़ लगाने का काम किया जा रहा है।
बीना स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि द्वार जल संरक्षण विषय पर ड्राइंग/पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चो को पुरस्कार वितरित किया गया।
वहीं मिसरोद में नए बनाए गए तालाब के लिए रेलवे फाटक से रास्ता एवं सुशोभिकरण का कार्य किया जा रहा है।
मण्डल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने कहा कि जल ही जीवन है। इसके बिना जीवन संभव नहीं है। इसलिए हम सभी को चाहिए कि जल की बर्बादी होने से रोकें। जल के संरक्षण के लिए समय रहते हमें उचित कदम उठाने की जरूरत है, ताकि आने वाले दिनों नें हमें जल की समस्या से जूझना ना पड़े।
नाग
वार्ता
image