Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हरदा जिला शत-प्रतिशत कोविड-19 टीका कृत जिला घोषित

हरदा, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के हरदा जिले को कोविड वैक्सीनेशन के मामले में शत-प्रतिशत टीकाकरण जिला घोषित किया गया है।
यहाँ जिला कलेक्टरेट कार्यालय में आज आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने यह जानकारी दी। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए हरदा जिला प्रशासन और जिले के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि हरदा जिला प्रशासन के सराहनीय प्रयासों से इंदौर, भोपाल के बाद आज हरदा जिला भी कोविड टीकाकरण के प्रथम डोज के मामले में शत प्रतिशत टीकाकृत जिला घोषित हो गया है।
इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री पटेल ने टीकाकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए और उनका स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इंदौर एवं भोपाल जिले में अधिकांश संख्या शहरों में रहती है। वहां कोविड वैक्सीनेशन शतप्रतिशत होना इतना कठिन नहीं है, जितना कि हरदा जैसे ग्रामीण आबादी बहुल जिले में है। उन्होंने कहा कि हरदा जिले के आदिवासी व दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय बोली में समझा कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया जोकि सराहनीय कार्य है।
इस अवसर पर जिला कलेक्टरसंजय गुप्ता ने बताया कि जिले में रहने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे सभी लोगों को कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लगा दिया गया है, जो टीका लगवाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि शनिवार रात तक कुल 4,10,109 के लक्ष्य के विरुद्ध जिले में 3,85,958 लोगों को कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में 1 दिन में अधिकतम 38812 लोगों को कोविड वैक्सीन 26 जुलाई को लगाए गए थे। जिले के ग्राम लछोरा के एक व्यक्ति जो कि 14 वर्ष से कोमा में है, उसके परिजनों ने उसे भी कोविड वैक्सीन लगवाया। जिले में वृद्धजनों, विकलांगों, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं को उनके घर जाकर कोविड वैक्सीन का डोज़ लगाया गया। इन सब प्रयासों के बाद आज हरदा जिला कोविड-19 के मामले में शत प्रतिशत टीका कृत जिला घोषित हो गया है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image