Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना संकट के समय मृत हुए लोगों का अस्थि विसर्जन प्रयागराज में करवाया जाएगा

जगदलपुर, 01 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल में कोरोना संकट के समय जिन लोगों की असमय मौत हुई और जिनके परिजन अस्थियां ले जाने तक नहीं आए, ऐसी सभी मृतात्माओं की अस्थियों का विसर्जन जिला प्रशासन द्वारा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में करवाया जाएगा।
दावा है कि राज्य भर में इस तरह की यह पहली पहल है, जिसके तहत मृतकों का अंतिम संस्कार करने के साथ ही अंतिम विधान भी पूरा किया जा रहा है। यह प्रशासन की संवेदनशीलता ही कही जाएगी कि कोविड संकटकाल के बुरे दौर के बीत जाने के बाद भी इस तरह के जरूरी विधानों की सुध ली जा रही है। जनभावना को ध्यान में रखते हुए टीम में हर समाज के लोगों को शामिल किया गया है।
रेडक्रॉस उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर एम चेरियन ने बताया कि बस्तर कलेक्टर रजत बंसल के आदेश के बाद 3 अक्टूबर को टीम 15 अस्थियां लेकर रवाना होगी। प्रयागराज में सभी अस्थियों का विधि-विधान पूर्वक विसर्जन किया जाएगा। श्री चेरियन ने बताया कि सभी का अंतिम संस्कार जिला प्रशासन और रेडक्रॉस के सदस्यों द्वारा स्थानीय मुक्तिधाम में पूरे रीति-रिवाज से संपन्न करवाया गया था। मृतकों के परिजनों के न पहुंच पाने के कारण सभी 15 अस्थियां मुक्तिधाम के एक वृक्ष पर टांग दी गई थीं।
उन्होंने बताया कि प्रशासन ने सामाजिक दायित्व निभाते हुए सभी धर्मों के मृतकों का अंतिम संस्कार विधि-विधान से किया। हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक प्रयागराज में मौत के बाद अंतिम संस्कार संपन्न करना होता है, इसलिए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। परिजन नहीं होने के चलते शव का अंतिम संस्कार कर उनकी अस्थियां चुनकर शहर के मुक्तिधाम परिसर में मटके में पेड़ में लटकाया गया है। रेडक्रास ने 426 शवो का अंतिम संस्कार किया है।
करीम बघेल
वार्ता
image