Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रधानमंत्री के विशेष ग्राम सभा कार्यक्रम में शिवराज हुए वर्चुअली शामिल

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ग्राम सभा में निवास से वर्चुअली भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती पर राष्ट्रव्यापी ग्राम सभा में ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को संबोधित कर ग्रामवासियों से वर्चुअल संवाद भी किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसाार ग्राम सभा में पेयजल और स्वच्छता से संबंधित विषयों पर चर्चा हुई। गांधी जयंती 2 अक्टूबर को प्रदेश में जल एवं स्वच्छता समिति की बैठकों का आयोजन किया गया। ग्राम सभाओं में जल जीवन मिशन तथा पेयजल एवं स्वच्छता के‍विषय पर चर्चा हुई। प्रदेश के 51 हजार 585 ग्रामों में से 3395 ग्राम ‘हर घर जल’ ग्राम हो चुके हैं। इन गांवों के शत-प्रतिशत परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया जा चुका है।
प्रदेश के 122 लाख परिवारों में से वर्तमान तक 41 लाख 76 हजार परिवारों अर्थात 34% से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा चुका है। जल जीवन मिशन में अभी तक लगभग 32 हज़ार करोड़ से अधिक लागत की योजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं। इनसे लगभग 75 लाख 70 हजार नल कनेक्शन प्राप्त होंगे। इन स्वीकृत नल कनेक्शन में से लगभग 25 लाख नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
नल कनेक्शन के 30 लाख कार्य प्रगति पर हैं। प्रदेश के कुल 93 हज़ार शालाओं में से 55 हजार अर्थात 60 प्रतिशत शालाओं तथा 67 हजार आँगनबाड़ियों में से 33 हजार अर्थात 50 प्रतिशत से अधिक आंगनबाड़ियों में नल से जल उपलब्ध कराया जा चुका है। अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मलय श्रीवास्तव भी ग्राम सभा में वुर्चअली सम्मिलित हुए।
बघेल
वार्ता
image