Friday, Apr 26 2024 | Time 14:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रसूता को पांच किलोमीटर झोली में ले गए ग्रामीण

बड़वानी 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल अनुविभाग के कंजापानी की 20 वर्षीय आदिवासी प्रसूता को एंबुलेंस के लिए रास्ता नहीं होने के चलते आज ग्रामीणों ने प्रसव वेदना के बीच 5 किलोमीटर तक झोली में टांग कर अस्पताल पहुंचाया।
पानसेमल के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ अरविंद किराड़े ने बताया कि महिला को आज अपरान्ह बालक शिशु पैदा हुआ है। उन्होंने बताया कि दंपति गुजरात में मजदूरी करने गए थे और गर्भवती होने के बाद महिला कंजापानी आ गई थी। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता वालती डुडवे के आवश्यक मार्गदर्शन व सलाह के उपरांत उसे झोली में लेकर सड़क मार्ग तक लाया गया और उसके उपरांत वहां खड़ी एंबुलेंस ने उसे सुरक्षित पानसेमल स्थित सामुदायिक अस्पताल पहुंचाया, जहां उसकी नॉर्मल डिलीवरी कराई गई।
बड़वानी के जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने बताया कि इस तरह की समस्याओं के दृष्टिगत उन्होंने जिले में ऐसे 375 मार्ग चिन्हित करवाए हैं जहां सड़क नहीं है। उन्होंने बताया कि यह समस्त क्षेत्र वन विभाग के अंतर्गत आते हैं इसलिए उन से चर्चा कर आवश्यक एनओसी प्राप्त करने के उपरांत अध्याय अधिकांश सड़कों को मनरेगा के अंतर्गत निर्मित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थागत डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित करने के चलते जिले में होम डिलीवरी की संख्या बेहद कम हो गई है।
क्षेत्रीय काग्रेस विधायक चंद्रभागा किराड़े ने बताया कि उक्त ग्राम वन विभाग के अंतर्गत आने के चलते एनओसी नहीं मिल पाई और सड़क निर्माण नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि इस तरह की समस्या क्षेत्र में पुरानी है और उनके द्वारा प्रस्तावित कई सड़कों को इसी आधार पर आपत्ति उठाए जाने के कारण निरस्त कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि पानसेमल अनुविभाग क्षेत्र में कुछ महीनों पूर्व दो अन्य प्रसूताओं को भी झोली में लेकर अस्पताल तक पहुंचाया गया था।
सं नाग
वार्ता
image