Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों की तकदीर बदलेगी योजनाबद्ध तरीके की खेती से: पटेल

भोपाल, 08 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने अपने जन्म-दिन के अवसर पर किसानों की तरक्की का रास्ता खोलने वाली योजना का उपहार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है।
श्री पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि परम्परागत खेती के स्थान पर योजनाबद्ध तरीके से की जाने वाली खेती से किसानों की तकदीर बदलेगी। कृषि मंत्री ने कहा है कि मध्यप्रदेश के 56 हजार 602 गाँव में परंपरागत खेती के बजाय योजनाबद्ध तरीके से खेती की संभावनाओं को टटोला जा रहा है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने प्रदेश के सभी गाँवों में मिट्टी का परीक्षण और पानी तथा अन्य सुविधाओं की उपलब्धता का सर्वे शुरू कर दिया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के प्रयासों में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी, किसानों की आय चार गुना तक हो, इसके लिए सर्वे के बाद कृषि मित्रों के माध्यम से प्रशिक्षण शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा घोषित राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में प्रदेश के सभी गाँवों की कृषि, पशुपालन, मछली-पालन, उद्यानिकी, भूमि उपयोग, सिंचाई, बिजली सहित अन्य जानकारियाँ एकत्रित की जायेंगी। गाँव में अधोसंरचना, स्वच्छता और पेयजल की स्थिति की जानकारी भी जुटाई जायेगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में कृषि विभाग निरंतर कार्य कर रहा है।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

27 Apr 2024 | 10:17 AM

भोपाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के तमाम प्रयासों के बावजूद मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में 58़ 35 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से लगभग आठ प्रतिशत कम है। उस समय औसतन 67 प्रतिशत मतदान हुआ था।

see more..
मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

27 Apr 2024 | 10:13 AM

मुरैना, 27 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमेश चन्द्र गर्ग के समर्थन में यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगीं।

see more..
image