Friday, Apr 26 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने लगाए नीम और पीपल के पौधे

भोपाल, 14 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट उद्यान में पीपल और नीम के पौधे लगाए।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां स्थित स्मार्ट उद्यान में पीपल और नीम के पौधे लगाए। उनके साथ हैवन्स लाइफ रहवासी रख-रखाव सहकारी संस्था भोपाल के पदाधिकारियों और पंचतत्व फाउंडेशन की संस्थापक वाटर वूमेन सुश्री क्षिप्रा पाठक ने भी पौधे लगाए। आज लगाए गए पौधों में पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। नीम का पेड़ बहुत उपयोगी है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।
इस मौके पर बताया गया कि नर्मदा परिक्रमा और पर्यावरण संरक्षण के लिए एक करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लेने वाली सुश्री क्षिप्रा अब तक साढ़े तीन हजार किलोमीटर की पद यात्रा कर चुकी हैं। वे जन-जागरुकता के लिए भी प्रयासरत हैं। क्षिप्रा मैकल पर्वत की परिक्रमा भी कर चुकी हैं। उन्हें जल को जीवन समर्पित करने के लिए ‘वॉटर वुमन’ कहा जाता है। इनके फ़ाउंडेशन ने कोरोना काल में तीन लाख पौधे लगाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ आज पौध-रोपण करने वाली हैवंस संस्था ने तीस एकड़ क्षेत्र में स्वच्छता और कचरा निष्पादन का कार्य किया हैं। संस्था ने सूखे कचरे के लिए डस्टविन और 12 पार्क में फूल और फलदार पौधे भी लगाए गए हैं। पॉलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए संस्था नागरिकों को जागरूक करती है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image