Friday, Apr 26 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी, तापमान 47़ 4 डिग्री तक पहुंचा

भोपाल, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी और तीव्र लू का प्रकोप जारी है और दिन का सबसे अधिक तापमान नौगांव और खजुराहो में 47़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार नागरिकों को दिन में गरम हवाओं का भी सामना करना पड़ रहा है। दिन के साथ ही रात्रि के तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान बुंदेलखंड अंचल के खजुराहो और नौगांव में तीव्र लू का प्रकोप रहा और तापमान 47़ 4 डिग्री दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सबसे अधिक रहा। कल भी यहां पर दिन का तापमान 47 डिग्री के पार था।
इसके अलावा रीवा, सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, सागर, दमोह, राजगढ्, दतिया, गुना और ग्वालियर जिलों में लू का प्रकोप रहा। दिन के तापमान जबलपुर संभाग के जिलों में काफी बढ़े और शेष संभाग के जिलों में पहले की तरह 42 से 46 डिग्री तक दर्ज किए गए।
आगामी 24 घंटों के दौरान छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में तीव्र लू चलने की आशंका जतायी गयी है। इसके अलावा चंबल, ग्वालियर और रीवा संभागों के जिलों में लू चलने की आशंका है।
भोपाल में अधिकतम तापमान 43़ 9 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। रात्रि का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29़ 4 रहा। ग्वालियर में दिन का तापमान 46़ 6 और रात्रि में 29़ 5 डिग्री दर्ज किया गया।
भोपाल में सुबह से लेकर देर शाम तक लोगों को गर्म हवाओं के प्रकोप को झेलना पड़ रहा है।
प्रशांत
वार्ता
image