Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कश्मीरी पंडितों का उर्दू भाषा एवं साहित्य में अवदान विषय पर सेमिनार

भोपाल, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के संस्कृति विभाग की उर्दू अकादमी द्वारा “कश्मीरी पंडितों का उर्दू भाषा व साहित्य में अवदान” विषय पर सेमिनार, कहानी पाठ, मुशायरा एवं पुस्तक विमोचन 16 मई को यहाँ रवींद्र भवन कन्वेंशन सेंटर के गौरांजनि सभागार होगा।
अकादमी की निदेशक डॉ. नुसरत मेहदी ने बताया कि कश्मीरी पंडित कई दशकों से उर्दू साहित्य की प्रत्येक विधा पर निरन्तर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने उर्दू भाषा को अपनी सृजनशीलता के माध्यम से अत्यधिक समृद्ध बनाया है। उर्दू भाषा में उनके अवदान पर विमर्श एवं संवाद की आवश्यकता को अनुभव करते हुए सेमिनार किया जा रहा है।
सेमिनार के वक्ताओं में कश्मीर के राजेश रैना, श्रीनगर के दीपक बुदकी, जम्मू के ख़ालिद हुसैन और बृजनाथ बेताब, भोपाल के डॉ. मो. नौमान खनन और डॉ. महताब आलम, इंदौर के डॉ अजीज इरफान और अनंतनाग की सुश्री राफीया मुहीउददीन अपने विचार व्यक्त करेंगे।
कार्यक्रम में दुबई के सय्यद सलाहुद्दीन दुबई की अध्यक्षता में अखिल भारतीय मुशायरा के साथ उर्दू अकादमी के आर्थिक सहयोग से प्रकाशित होने वाली पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा। साथ ही कश्मीर के वरिष्ठ उपन्यासकार दीपक बुदकी के नए उपन्यास ‘अपना अपना सच’ का विमोचन भी किया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image